सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल में 85+ उम्र के बुजुर्ग वोटर या फिर ऐसे मतदाता, जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं और पोलिंग बूथ तक नहीं जा सकते, उनके लिए शुक्रवार से ‘वोट फ्रॉम होम’ सुविधा शुरू की गई है। दो दिन तक बुजुर्ग और दिव्यांग घरों से वोट दे सकेंगे। पहले दिन, शुक्रवार को 90 रूट पर पोलिंग टीम मैदान में है। वोटिंग प्रोसेस की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

बैरसिया की ग्राम पंचायत गढ़ाकलां की 92 वर्षीय पेप कंवर ने भी घर से ही वोट डाला। वहीं, नरेला विधानसभा क्षेत्र में मतदाता बसंत पेंड़से ने भी सुविधा का लाभ लिया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक पांडे ने बताया कि भोपाल में वोट फ्रॉम होम सुविधा दो दिन तक रहेगी। पहले दिन 90 रूट पर वोटिंग की सुविधा दी गई है। एक रूट पर 10-20 तक वोटर हैं। शनिवार को 30 रूट पर टीमें जाएंगी।

पुलिस सुरक्षा के बीच जा रही टीमें

शुक्रवार को पुलिस सुरक्षा के बीच मतदान दल बुजुर्गों-दिव्यांगों के घर तक पहुंचकर वोट डलवा रही है। पूरी प्रोसेस की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। मतदाताओं से डाक मत पत्र डलवाए जा रहे हैं।

सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कर सकेंगे मतदान

भोपाल जिले की सभी 7 विधानसभाओं में 85+ उम्र के 1454 और दिव्यांग 318 मतदाताओं को सुविधा दी जा रही है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी पांडे ने बताया, ऐसे बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता, जो पोलिंग बूथ पर नहीं जा सकते, उनसे बीएलओ ने कुछ समय पहले फार्म भरवाए थे। इसी आधार पर आज से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू की गई। बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता सुबह 9 से शाम 5 बजे तक मतदान कर सकेंगे।

नरेला विधानसभा क्षेत्र में मतदाता बसंत पेंड़से ने घर से मतदान किया।

बुजुर्ग मतदाताओं को आज से दो दिन तक घरों से मतदान करने की सुविधा दी गई है।

घर से मतदान करके खुश नजर आते बुजुर्ग मतदाता।

भोपाल की पेप कंवर ने घर से मतदान किया। इस दौरान वीडियोग्राफी भी कराई गई।

भोपाल में 22 कैंडिडेट्स मैदान में

भोपाल लोकसभा सीट से कुल 22 उम्मीदवार मैदान में है। ऐसे में 2 बैलेट यूनिट यानी, बीयू लगेगी। बैलेट यूनिट में कांग्रेस कैंडिडेट अरुण श्रीवास्तव पहले, बीजेपी के आलोक शर्मा दूसरे और बसपा के भानुप्रताप सिंह यादव तीसरे नंबर पर है। इन्हें चुनाव चिह्न क्रमश: हाथ का पंजा, कमल का फूल और हाथी मिला है। वहीं, अन्य पार्टी और निर्दलीय कैंडिडेट्स को भी चुनाव चिह्न दिए गए हैं।