सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट के लिए तीसरे चरण में वोटिंग चल रही है। सुबह 11 बजे तक 27.46 प्रतिशत मतदान हुआ है। दोपहर होते ही नए शहर के कई मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसर गया है। तीखी धूप और गर्मी के चलते लोग वोट डालने नहीं आ रहे हैं। इससे पहले सुबह 10 बजे हुए पहले लकी ड्रॉ में यागोज साहू ने लकी रिंग जीती है।

ग्रामीण और शहरी इलाकों के मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने से पहले ही कतारें लग गईं थीं। पहली बार वोट डालने पहुंचे वोटर में उत्साह है। 9 देशों का प्रतिनिधि मंडल शहर के मतदान केंद्रों पर ये देखने के लिए पहुंचा है कि हमारे यहां मतदान कैसे होता है। शहर के कई मतदान केंद्रों पर मतदान की धीमी रफ्तार से मतदाता परेशान हुए।

भोपाल संसदीय क्षेत्र में 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 2034 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा। मतदान के दौरान 3 बार ड्राॅ निकाले जाएंगे। 111 पिंक और 70 मॉडल बूथ बनाए गए हैं। आधे से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग हो रही है। बूथ पर सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी।

बंपर वोटिंग के लिए पहली बार पोलिंग बूथ पर ही 3 ड्राॅ खोले जांएगे। जिसमें वोटर डायमंड रिंग जैसे गिफ्ट जीत सकेंगे। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी। पिछले चुनाव लोकसभा चुनाव में 64% वोटिंग हुई थी।

वोट डालते समय वीडियो बनाते मतदाता पकड़ाया

भोपाल की हुजूर विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 182 पर एक मतदाता द्वारा वोट डालते समय अपना वीडियो बनाने का मामला सामने आया है। वीडियो बनाने वाले मतदाता को कोलार थाने ले जाया गया है। जानकारी के अनुसार बूथ पर मौजूद अधिकारी ने मतदाता को वोट डालते वक्त वीडियो बनाते हुए देख लिया था। उन्होंने उससे वीडियो डिलीट कराया। घटना के बाद मौके पर एसडीएम और मजिस्ट्रेट भी पहुंचे।

95 वर्षीय सरोज राय ने किया मतदान

भोपाल हुजूर विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 197 में 95 वर्षीय सरोज राय ने मतदान किया। वह अपने परिवार के साथ चिलचिलाती धूप में मतदान करने पहुंची।