सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनावी शोर थमने तक प्रदेश में 1433 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। इसमें कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के नेता भी शामिल हैं। इसके अलावा आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भी एफआईआर दर्ज कराई गई है। मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों खासतौर पर मुरैना और भिंड के शत प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के जरिये चुनाव आयोग मतदान पर नजर रखेगा। यहां हर चुनाव में होने वाली हिंसा के मद्देनजर सुरक्षा प्रबंधों पर भी खासा फोकस किया गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने पत्रकारों से चर्चा में यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में 20456 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से 16011 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग कराई जा रही है जो कुल मतदान केंद्रों का अस्सी प्रतिशत है। इसके पहले दो चरणों के चुनाव में मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग का प्रतिशत 65 से 70 प्रतिशत तक ही रहा है पर इस बार 80 प्रतिशत तक मतदान केंद्रों को इससे कवर किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर छाया और गर्मी व लू से बचाव के इंतजाम भी किए गए हैं ताकि लोगों को गर्मी के कारण परेशानी न हो। लाइन लंबी होने की स्थिति में छायादार स्थानों पर बैठने की भी व्यवस्था कलेक्टरों न की है ताकि लोग वोट डालने में पीछे न हटें।

19 जिलों की 72 विधानसभा में होगा चुनाव

सीईओ राजन ने कहा कि तीसरे चरण में शामिल 9 लोकसभा सीट के चुनाव के लिए 19 जिलों की 72 विधानसभा में मतदान कराया जाएगा। इसके लिए पोलिंग पार्टी के मतदान केंद्रों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है और शाम तक सभी मतदान दल मतदान केंद्रों में पहुंचकर कल कराए जाने वाले मतदान की व्यवस्था कर लेंगे। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में वोटिंग होन है उनमें श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, सागर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, देवास, भोपाल, राजगढ़, आगर मालवा, बैतूल, हरदा, खंडवा जिले शामिल हैं।