सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारत में चुनाव कैसे होते हैं? ये देखने के लिए आठ देशों का प्रतिनिधि मंडल इन दिनों भोपाल में है। उन्होंने सोमवार को राजधानी के लाल परेड और MVM ग्राउंड पर चुनाव सामग्री वितरण और मतदान दलों के पोलिंग बूथ रवाना होने के पूरी प्रोसेस की देखा और इसके नोट्स बनाए।

भोपाल संसदीय क्षेत्र के लिए 7 मई को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होना है। सोमवार को मतदान दलों को चुनावी सामग्री का वितरण किया गया। पहली बार पोलिंग टीम को टेबल पर ही सामग्री दी गई। पोलिंग पार्टिया सामग्री लेकर रवाना हो रही हैं। कुल 2024 मतदान दल आज शाम तक पोलिंग बूथ पहुंच जाएंगे। चुनावी सामग्री लेने मतदान कर्मी सुबह सात बजे से ही आना शुरू हो गए थे।

एक कर्मचारी की तबीयत बिगड़ी

डीआरएम ऑफिस के कर्मचारी को लाल परेड मैदान पर चक्कर आ गए। बताया जा रहा है कि उन्होंने सुबह अपनी रुटीन दवा नहीं ली थी। 45 वर्षीय रितेंद्र चौबे को भोपाल की रिजर्व पोलिंग पार्टी में तैनात किया गया था। जानकारी मिलते ही डॉक्टर्स ने उन्हें दवाएं दी। करीब 5 मिनट बाद उनकी सेहत सामान्य हो गई।

8 देशों के प्रतिनिधि मौजूद

लोकसभा निर्वाचन 2024 की प्रक्रिया को देखने एवं उससे जुड़े विभिन्न चरणों को समझने के लिए आठ देशों का अंतर राष्ट्रीय प्रतिनिधि दल भी इन दिनों भोपाल में हैं। ये दल सुबह से MVM ग्राउंड पर मौजूद है। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री,कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह,सीईओ जिला पंचायत ऋतुराज सिंह उनके साथ हैं। अंतj राष्ट्रीय प्रतिनिधि दल को कलेक्टर एवं मास्टर ट्रेनर द्वारा चुनावी सामग्री बांटने की प्रक्रिया समझाई।

देखिए भोपाल में मतदान कर्मियों के कैसे बांटी जा रही है चुनावी सामग्री

राजधानी भोपाल में लोकसभा चुनाव के लिए लाल परेड ग्राउंड और MVM कॉलेज से चुनावी सामग्री का वितरण किया जा रहा है।

MVM ग्राउंड से चुनावी सामग्री लेकर निकलते मतदान दल। लाल परेड ग्राउंड पर अपने बूथ पर जाने के लिए टीम के सदस्यों का इंतजार करते मतदान कर्मी। तीखी धूप से बचने इन्होंने मतदान सामग्री का कुछ इस तरह उपयोग किया।लाल परेड ग्राउंड पर अपने बूथ पर जाने के लिए टीम के सदस्यों का इंतजार करते मतदान कर्मी। तीखी धूप से बचने इन्होंने मतदान सामग्री का कुछ इस तरह उपयोग किया।

लाल परेड ग्राउंड पर अपने बूथ पर जाने के लिए टीम के सदस्यों का इंतजार करते मतदान कर्मी। तीखी धूप से बचने इन्होंने मतदान सामग्री का कुछ इस तरह उपयोग किया।लाल परेड ग्राउंड पर अपने बूथ पर जाने के लिए टीम के सदस्यों का इंतजार करते मतदान कर्मी। तीखी धूप से बचने इन्होंने मतदान सामग्री का कुछ इस तरह उपयोग किया।

सुबह 10 बजे से रवाना हुईं टीमें

उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक पांडे ने बताया कि सातों विधानसभाओं के दलों के लिए डोम में टेबल-कुर्सियां लगाई गई हैं। टीमें यहां पर आकर बैठे रही हैं। उन्हें टेबल पर ही सामग्री दी जा रही है। सामान की जांच करने के बाद वे बसों में बैठकर मतदान केंद्रों रवाना हो रहे हैं।

शाम तक पहुंच जाएंगी पोलिंग पार्टियां

लाल परेड और MVM ग्राउंड में भोपाल जिले की सातों विधानसभा- बैरसिया, नरेला, गोविंदपुरा, हुजूर, भोपाल उत्तर, भोपाल मध्य और भोपाल दक्षिण-पश्चिम के लिए बड़े डोम बनाए गए हैं। भोपाल लोकसभा में आठवीं विधानसभा सीहोर भी शामिल हैं। जिसकी सामग्री सीहोर से ही दी जाएगी। सभी मतदान दल शाम तक पोलिंग बूथ पहुंच जाएंगे।

400 बसें लेकर जाएंगी

मतदान दलों को कुल 400 बसों का इंतजाम किया गया है। बता दें कि भोपाल में कुल 2034 मतदान केंद्र हैं, जो 916 लोकेशन पर है। एक लोकेशन पर दो से तीन मतदान केंद्र भी हैं। यही बसें मतदान दलों को वापस लेकर भी लौटेंगी।