आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल । भारत सरकार द्वारा संचालित भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आई टी ई सी) द्विपक्षीय सहायता कार्यक्रम है। जिसके अंतर्गत एनआईटीटीटीआर भोपाल द्वारा “महिला उद्यमिता एवं स्टार्टअप ब्लू ओशन स्ट्रैटेजी के संदर्भा में " दो  सप्ताह का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हे। 
उद्घाटन सत्र में निदेशक डॉ सी सी त्रिपाठी  ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत की सफल उद्यमिओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने महिला उद्यमिता के लिए रेड ओशन और ब्लू ओशन रणनीतियों, उत्पाद चयन और मार्केटिंग रणनीतियों के बीच अंतर के बारे में चर्चा करते हुए कहा की  भारत सरकार द्वारा महिला उद्यमिओं  के विकास के लिए पर्याप्त अवसर और योजनाओं लागु की जाती  हैं। 
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि सुश्री अनुराधा सिंघई, कार्यकारी निदेशक,उद्यमिता केंद्र मध्य प्रदेश ने  महिला प्रतिभागियों को प्रेरित किया, और कहा कि महिलाओं के लिए आकाश ही सीमा है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि महिलाओं को समूहों में सहयोग  और मिलकर काम करना चाहिए। 
प्रशिक्षण कार्यक्रम समन्वयक डॉ. निशिथ दुबे ने प्रतिभागियों से कार्यक्रम और इसकी रूपरेखा के बारे में विस्तार से चर्चा की । इस कार्यक्रम में  केन्या, मोरक्को, बांग्लादेश, म्यांमार, गुएनिया, दक्षिण सूडान, रूस, जाम्बिया, सैशेल्स और पेरू के 17 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन  आईटेक समन्वयक डॉ अंजना तिवारी द्वारा किया गया.
उक्त जानकारी संस्थान के जनसंपर्क विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति द्वारा दी गई।