सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: ग्वालियर में होली का त्योहार गुजरते ही सूरज के तेवर अब तीखे होने लगे हैं। आसमान से तेज धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है। दिन और रात के पारे में एक से दो डिग्री का उछाल आया है। यही कारण है कि बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात अभी तक इस सीजन की सबसे गर्म रात रही है। रात का पारा 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा है, जबकि गुजरा दिन बुधवार का सबसे गर्म दिन रहा है। दिन में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री रहा है। यह हाल सिर्फ ग्वालियर का नहीं है बल्कि ग्वालियर-चंबल के अन्य शहर भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर तक का है। मौसम विभाग की माने तो अभी दो दिन ऐसा ही मौसम रहने वाला है। 30 मार्च को दोपहर बाद आंधी और बूंदाबांदी की संभावना है। जिसके बाद बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगने की संभावना है।

गर्मी के कारण धूप से बचने साफी बांधकर निकल रहे लोग

ग्वालियर में बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से 2.3 डिग्री ज्यादा है। बीते 24 घंटे में 2.2 डिग्री पारा उछला है। मतलब रात को भी गर्मी बढ़ी है। साथ ही दिन का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को होली के दिन भी अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा है। इतना ही नहीं बुधवार को अधिकतम पारा 37.9 डिग्री सेल्सियस रहा है, जो सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है।

मौसम में आगे क्या

स्थानीय मौसम विभाग ग्वालियर के अनुसार दो दिन मौसम में कोई बदलाव नहीं आने वाला है। तापमान एेसे ही बढ़ता रहेगा। 29 मार्च को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसका असर 30 मार्च से देखने को मिलेगा। ग्वालियर व आसपास के शहरों में 30 मार्च काे आंधी व बूंदाबांदी हो सकती है। इस कारण जो पारा लगातार बढ़ रहा है उस पर ब्रेक लगेगा। पर सिस्टम के गुजरने के बाद फिर से तापमान रफ्तार पकड़ लेगा।

ग्वालियर के साथ, दतिया, भिंड, मुरैना का भी यही हाल

सिर्फ ग्वालियर शहर ही नहीं बल्कि ग्वालियर-चंबल अंचल के भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, अशोक नगर, गुना में भी तापमान तेजी से बढ़ रहा है। भिंड, मुरैना में दिन में तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। पर 30 मार्च के बाद यहां भी बूंदाबांदी की संभावना से तापमान पर ब्रेक लगेगा।

ऐसे रही पारे की चाल

समय तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

सुबह 3.30 बजे 21.1 डिग्री

सुबह 5.30 बजे 22.0 डिग्री

सुबह 8.30 बजे 25.2 डिग्री

गर्मी के साथ बढ़ने लगी बिजली की खपत

मौसम में बढ़ती गर्माहट से शहरी क्षेत्र में बिजली की सप्लाई रोजाना 36 लाख यूनिट पार पहुंच चुकी हैैं। कुछ दिन पहले तक यह सप्लाई 34 लाख यूनिट प्रतिदिन पर थी। वहीं लोड बढ़ने के साथ फॉल्ट भी बढ़ने की संभावना है। मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर वृत्त महाप्रबंधक नितिन मांगलिक का कहना है ​िक कंडक्टर लगने के कारण इस सीजन में फॉल्ट व ट्रिपिंग में काफी कमी आएगी। इनसे गिलहरी व पक्षियों के कारण होने वाले फॉल्ट-ट्रिपिंग को रोकेंगे। शहर में 11 केवी के 240 और 33 केवी के 36 फीडरों पर किया जाना है।