सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्य प्रदेश के निजी व सरकारी कॉलेजों में ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो रही है। हायर सेकंडरी का रिजल्ट घोषित हो चुका है, लेकिन अभी मार्कशीट आने में समय लगेगा। विद्यार्थियों के लिए इस बार राहत की बात ये है कि छात्र स्नातक पहले वर्ष में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन हायर सेकंडरी की इंटरनेट से निकाली मार्कशीट को सेल्फ अटेस्ट के माध्यम से करा सकेंगे। पिछले वर्ष तक स्नातक में प्रवेश के लिए ओरिजनल मार्कशीट के आधार पर ही दस्तावेज का सत्यापन होता था। इससे विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है।

इसके साथ ही आईटीआई उत्तीर्ण छात्र स्नातक पहले वर्ष में सीधे प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों को हायर सेकंडरी उत्तीर्ण करना अनिवार्य नहीं है। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकंडरी का रिजल्ट जारी करने के 15 से 20 दिन बाद ही मार्कशीट जारी की जाती हैं। संस्थाओं तक पहुंचने में करीब एक माह का समय लगता है। इससे विद्यार्थी स्नातक में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर पाते थे। लेकिन इस बार उन्हें छूट प्रदान कर दी गई है। इससे ऐसे विद्यार्थियों को बीए, बीएससी, बीएससी होम साइंस, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीए एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए हायर सेकंडरी की ओरिजनल मार्कशीट के इंतजार में बैठना नहीं पड़ेगा।

प्रवेश के बाद कॉलेजों में दस्तावेज जमा करना अनिवार्य

इस बार ई-प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश लेने के बाद ऐसे कॉलेजों में दस्तावेज भी जमा करना होगा जहां वे प्रवेश लेंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार ऑनलाइन प्रवेश लेने के बाद विद्यार्थी को फीस स्लिप की कॉपी, ओरिजनल टीसी व अन्य दस्तावेज की छायाप्रति जमा करना अनिवार्य किया गया है। पिछले साल तक यह व्यवस्था नहीं थी।

इंटरनेट की मार्कशीट के आधार पर सत्यापन होगा

वीआरजी कॉलेज की नोडल केन्द्र प्रभारी ई-प्रवेश डॉ. आरएन खंडेलवाल का कहना है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दस्तावेज सत्यापन के लिए इस बार हायर सेकंडरी की ओरिजनल मार्कशीट की छायाप्रति लगाना अनिवार्य नहीं है। ऐसे विद्यार्थी हायर सेकंडरी की इंटरनेट वाली मार्कशीट को सेल्फ अटेस्ट कर दस्तावेज सत्यापन के लिए अटैच कर सकेंगे।