सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल की रिसर्च सेल द्वारा मल्टी-डिसिप्लिनरी रिसर्च यूनिट-स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग (एमआरयू-डीएचआर) के सहयोग से स्नातकोत्तर छात्रों की अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से डीएम/एमसीएच, और एमएससी नर्सिंग छात्रों के लिए तीन दिवसीय “थीसिस प्रोटोकॉल लेखन कार्यशाला” आयोजित की गयी ।
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ प्रोफेसर अजय सिंह ने कार्यशाला में प्रतिभागियों की भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए भविष्य के स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच अनुसंधान-उन्मुख मानसिकता को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने प्रतिबद्धता, ड्रेस कोड के पालन, पारस्परिक संबंधों को बढ़ावा देने और प्रशासनिक कार्यों में संलग्न होने के महत्व पर प्रकाश डाला, जो अनुसंधान पद्धति में जमीनी कार्य करने के अलावा, स्नातकोत्तर छात्रों के समग्र विकास में योगदान करते हैं।
कार्यशाला में 89 नवोदित स्नातकोत्तरों ने भाग लिया जो अपनी अनुसंधान दक्षताओं को बढ़ाने के लिए उत्सुक थे। अनुसंधान प्रस्तावों की संरचना, अनुसंधान प्रश्नों को परिभाषित करने और कार्यप्रणाली की रूपरेखा तैयार करने की जटिलताओं के माध्यम से छात्रों का मार्गदर्शन करने पर ध्यान देने के साथ, कार्यशाला ने उनके शैक्षणिक विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया। कार्यशाला में संकाय सदस्यों ने थीसिस प्रोटोकॉल लेखन की बारीकियों से प्रतिभागियों को रूबरू करवाया ।