सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को गुजरात के पाटण में कांग्रेस कैंडिडेट चंदनजी ठाकोर के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया। राहुल ने कहा- बीजेपी के नेता खुलकर कह रहे हैं कि अगर हम चुनाव जीते तो हम इस संविधान को बदल देंगे। इसे फाड़कर फेंक देंगे।

जबकि, यही संविधान गरीबों, किसानों और कमजोर वर्ग के अधिकारों की रक्षा करता है। कांग्रेस और गठबंधन संविधान की रक्षा कर रहे हैं और इसे बनाए रखने के लिए लड़ रहे हैं। क्योंकि, हमें आज जो भी अधिकार मिले हैं, वह इसी संविधान की वजह से मिले हैं।

बीजेपी आरक्षण खत्म कर देगी

राहुल गांधी ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदीजी और बीजेपी के लोग कह रहे हैं कि वे आरक्षण को खत्म कर देंगे। आरक्षण ही नहीं, जहां भी कमजोर लोगों को थोड़ा सा फायदा मिलता है। वहां ये लोग उसको बंद करने की कोशिश शुरू कर देते हैं।

मोदी ने कारोबारियों का 16 लाख करोड़ का कर्जा माफ किया

राहुल ने आगे कहा, मोदी चाहते हैं कि देश के पूरे धन को 20 से 22 लोग ही कंट्रोल करें। यह आप देख ही रहे हैं कि पूरे देश की क्या हालत है। आज 22 ऐसे लोग हैं, जिनके पास उतना ही धन है, जितना 70 करोड़ हिंदुस्तानियों के पास है। अदाणी, अंबानी और बाकियों के नाम आप जानते ही होंगे। इसकी शुरुआत गुजरात से ही हुई थी। मोदीजी ने इन्हीं 20 से 22 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया है।

छत्तीसगढ़ भी जाएंगे राहुल गांधी

पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी छत्तीसगढ़ की बिलासपुर सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। इससे पहले शनिवार को प्रियंका गांधी ने आदिवासी बहुल क्षेत्र वलसाड में जनसभा को संबोधित कर गुजरात में कांग्रेस के चुनाव प्रचार का आगाज किया था। पाटण में कांग्रेस उम्मीदवार चंदनजी ठाकोर का मुकाबला बीजेपी के मौजूदा सांसद भरतसिंहजी डाभी से है।

1 व 2 मई को पीएम आएंगे गुजरात

आने वाले दिनों में तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के पूर्व मंत्री अशोक गहलोत भी गुजरात में चुनाव प्रचार करेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 1 व 2 मई को गुजरात में चुनाव प्रचार करेंगे। इस दौरान वे 8 रैलियां और चार जनसभाएं भी करेंगे। गुजरात में 7 मई को होगा मतदान

गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं। इनमें 25 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा। रिजल्ट 4 जून को आएगा। सूरत सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित घोषित हो चुके हैं।

दो टर्म से गुजरात में बीजेपी का दबदबा

पिछले दो टर्म यानी 2014 और 2019 में भाजपा ने गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटें जीती हैं। इस बार भाजपा के खिलाफ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने राज्य में गठबंधन किया है। गठबंधन के तहत AAP गुजरात की भावनगर और भरूच सीट पर लड़ रही है, जबकि कांग्रेस ने 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।