सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: बढ़ते तापमान को देखते हुए मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल संत हिरदाराम नगर में कक्षा पहली के विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के लिए जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें सिद्धभाऊ ने मूक पक्षियों को दाना-पानी देने के पीछे के मनोविज्ञान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वयं का पेट भरने से पहले रातभर के भूखे-प्यासे पशु-पक्षियों को सुबह जल्दी उठकर बिना कुछ खाए-पिये दाना-पानी दें।

भाऊ ने कहा कि उनके हृदय से निकली हुई दुआएं आपके जीवन को सुखमय बनाएंगी एवं आने वाले संकटों से आपकी एवं आपके परिवार की रक्षा करेंगी। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को समझाते हुए कहा कि जो जेब खर्च आपको माता-पिता से मिलता है उससे छोटी-छोटी बचत कर पक्षियों के लिए दाना लें। इसी क्रम में उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वह अपनी भारतीय संस्कृति को अपनाएं एवं अपने बच्चों में अच्छे संस्कारों का रोपण करें।

संस्था सचिव घनश्याम बूलचंदानी ने कहा कि विद्यालय बालकों को केवल शिक्षित ही नहीं करता, अपितु संस्कारित कर उनके व्यक्तित्व को उज्जवल बनाने के सतत प्रयास करता है। विद्यालय कॉर्डिनेटर मिनी नायर ने छात्रों को पक्षियों के लिए दाना-पानी रखने के विशेष महत्व और आवश्यकता के संबंध में बताते हुए कहा कि इनकी सेवा करने से ईश्वर हमें अपना आशीर्वाद व संरक्षण देते हैं।

उन्होंने छात्रों से कहा कि दाना खत्म होने पर अपने जेब खर्च में से बचाए हुए पैसों से दाना खरीदना है ताकि आप पक्षियों को नियमित रूप से दाना दे सकें। जिससे वे अपने घरों में इन सकोरों में दाना और पानी रखकर मूक और निरीह प्राणियों की भूख और प्यास शांत करें। इस तरह उन्हें मूक जीवों के प्रति संवेदनशील बनने के लिए अभिप्रेरित किया गया।

सत्र में संस्था के अध्यक्ष सिद्ध भाऊ, संस्थान सचिव घनश्याम बूलचंदानी, विद्यालय प्राचार्य अजय बहादुर सिंह, उप प्राचार्या आशा चंगलानी, कॉर्डिनेटर मिनी नायर, कक्षा प्रथम के छात्र, उनके अभिभावक, कक्षाध्यापिकाएं, खेल एवं संगीत विभाग के शिक्षक उपस्थित रहे।

अंत में सभी छात्रों के अभिभावकों को पक्षियों को दाना-पानी देने के लिए 2 सकोरे, एक पक्षी घर और अनाज के दो पैकेट वितरित किए गए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका रश्मि सुजवानी एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रतिभा दुबे ने किया।