सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की शनिवार (27 अप्रैल) को दिल्ली में बैठक होगी। इसमें UP की अमेठी और रायबरेली के अलावा बची हुई लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा होगा। अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका के नाम पर अंतिम मुहर लग सकती है।

कांग्रेस अब तक 317 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। लोकसभा चुनाव के लिए दो फेज के लिए वोटिंग भी हो चुकी है। इसके साथ ही 11 राज्य और 3 UT की सभी सीटों पर वोटिंग भी पूरी हो गई है।

पहले फेज 19 अप्रैल में 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग हुई थी। वहीं, दूसरे फेज (26 अप्रैल) में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग का प्रतिशत 67.98% रहा है। 7 मई को तीसरे फेज की वोटिंग होगी।

अमेठी से राहुल, रायबरेली से प्रियंका का चुनाव लड़ना लगभग तय

अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। कांग्रेस ने इन दोनों सीटों पर इंटरनल सर्वे कराया है। इसकी रिपोर्ट के आधार पर तय हुआ कि दोनों सीटों पर गांधी परिवार से ही प्रत्याशी उतारा जाएगा। प्रियंका अगर रायबरेली से उतरती हैं, तो यह उनका पहला चुनाव होगा।

राहुल गांधी दो बार अमेठी से लोकसभा सांसद रहे हैं। 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी ने उन्हें यहां से चुनाव हराया था। फिलहाल, राहुल वायनाड (केरल) से सांसद हैं। वे पिछली बार की तरह अमेठी ​​​​​​​और वायनाड, दोनों सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं।

वायनाड में 26 अप्रैल को दूसरे फेज में वोटिंग चुकी है। अमेठी और रायबरेली में पांचवें फेज में 20 मई को वोटिंग होगी। दोनों सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख 3 मई है। सूत्रों के मुताबिक, राहुल-प्रियंका 30 अप्रैल तक नामांकन कर सकते हैं।