सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल स्मारक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र (बीएमएचआरसी) समेत भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सभी 27 संस्थानों में अब विद्यार्थी पीएचडी भी कर सकेंगे। इसके लिए आईसीएमआर ने एकेडमिक ऑफ साइंटिफिक एंड इनोवेटिव रिसर्च (एसीएसआईआर) के साथ एक समझौता किया है। एसीएसआईआर ने सभी संस्थानों में मेडिकल रिसर्च विषय पर पीएचडी कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। इस समझौते के तहत आईसीएमआर के सभी संस्थान एसएसआईआर के लिए एसोसिएट एकेडमिक सेंटर के तौर पर कार्य करेंगे।
बीएमएचआरसी की प्रभारी निदेशक डॉ मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में बीएमएचआरसी के कई विभागों में पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स और सुपरस्पेशियलिटी कोर्स संचालित किए जा रहे हैं और अब संस्थान में मेडिकल रिसर्च विषय पर पीएचडी कोर्स भी हो सकेंगे। बीएमएचआरसी में पीएचडी की कुल 5 सीटें होंगी। पीएचडी कोर्स शुरू होने से अनुसंधान के क्षेत्र में रुचि रखने वाले एमबीबीएस या एमडी की डिग्री वाले चिकित्सकों को लाभ होगा और देश को बड़ी संख्या में फिजीशियन साइंटिस्ट मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार एससीआईएसआर की वेबसाइट पर लॉग इन कर 30 अप्रैल तक अपना फॉर्म भर सकते हैं।
इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा या इन्टरव्यू होगा। जुलाई में रिजल्ट आ जाएगा और अगस्त से सत्र शुरू हो जाएगा।
गौरतलब है कि आईसीएमआर के पूरे देशभर में 27 संस्थान हैं, जो मुख्य तौर पर रिसर्च प्रति समर्पित हैं। एसीएसआईआर की स्थापना वर्ष 2011 में विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भविष्य के लीडर्स तैयार करने के लिए हुई थी।