सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इजराइल हमास जंग के बीच एक इजराइली महिला ने खुलासा किया है कि एक हमास का लड़ाका उससे शादी करना चाहता था। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, 18 साल की नोगा वीस पिछले साल गाजा में 50 दिन हमास की कैद में रही थी।

इसी दौरान हमास के लड़ाका ने उससे शादी की इच्छा जाहिर की। नोगा ने बताया कि कैद के 14वें दिन लड़ाके ने उसे एक अंगूठी दी और कहा कि सभी को रिहा कर दिया जाएगा, लेकिन तुम यहां मेरे साथ रहोगी और मेरे बच्चे पैदा करोगी।

मां से भी मिलाया

नोगा ने बताया था कि हमास लड़ाके के बात से वो बहुत डर गई थी। लड़ाके ने उनसे शादी पर जवाब मांगा और उन्होंने हंसकर सिर हिलाया, क्योंकि उन्हें लगा कि अगर उन्होंने कुछ जवाब नहीं दिया, तो लड़ाका उसे गोली मार देता। इसके बाद उनकी रिहाई तक वो उसके साथ ही रहा।

बाद में लड़ाके ने नोगा को उसकी मां से मिलाया, जो उन्हीं के साथ 7 अक्टूबर को किडनैप हुई थी। लड़ाके ने ये सब इसलिए किया ताकि वो नोगा का हाथ मांग सके। लड़ाके के दोस्त अक्सर नोगा से कहते रहते थे कि वो तुमसे बहुत प्यार करता है और शादी करना चाहता है। इसके बाद नवंबर 2023 में नोगा और उनकी मां को 4 दिन के संघर्ष विराम बाद छोड़ दिया गया था।

7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल में घुसकर 1200 लोगों को मार डाला और 234 को बंधक बना लिया। इसमें नोगा और उनकी मां भी शामिल थी। इसके कुछ घंटे बाद इजराइल सेना ने गाजा पर हमला बोल दिया।

फिर पिछले साल 24 नवंबर से 1 दिसंबर को हुए सीजफायर में 105 बंधकों को आजाद किया गया था। बचे हुए बंधक अब भी हमास की कैद में हैं। इनमें से 70 बंधकों के मारे जाने की बात हमास ने कही है।

इजराइल पर हमास के आतंकी (20 अप्रैल) हमले के मंगलवार को 200 दिन हो गए। इस बीच इजराइल के सैन्य हमलों के बीच गाजा के 23 लाख नागरिकों को हर रोज खाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। UN का कहना है कि गाजा में मई में भुखमरी का खतरा है।

सबसे बुरी स्थिति युद्ध के बीच जन्मे बच्चों की है। 17 अप्रैल तक गाजा के अस्पतालों में कुपोषण से 12 साल से कम उम्र के 28 बच्चों की मौत हो गई थी। इनमें एक महीने से कम उम्र वाले 12 बच्चे शामिल थे। इजराइली हमले में अब तक 34 हजार लोगों की मौत हुई है, जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए। मृतकों में सबसे ज्यादा 14,500 बच्चे हैं। हर घंटे 15 लोग मारे जा रहे हैं, जिनमें 6 बच्चे शामिल हैं।