सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के फार्माकोलॉजी विभाग द्वारा अपना स्थापना दिवस मनाया गया। इस दौरान फार्मास्युटिकल शिक्षा और अनुसंधान पर एक व्याख्यान भी आयोजित किया गया।
इस अवसर पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ प्रोफेसर अजय सिंह ने रेजिडेंट्स और संकाय सदस्यों दोनों को किसी भी मरीज के लिए दवा प्रिस्क्राइब करते समय अत्यंत सावधानी बरतते हुए कुशलता के नए मानदंड स्थापित करने पर जोर दिया। प्रो. सिंह ने औषधीय अभ्यास में उत्कृष्टता के प्रति विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए भविष्य में और अधिक समर्पण एवं लगन के साथ कार्य करने को कहा ।
फार्माकोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. बालाकृष्णन एस ने विभाग की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को रेखांकित करते हुए पिछले वर्ष की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, फार्मास्युटिकल मेडिसिन और ड्रग डेवलपमेंट में सलाहकार और मेदांता हॉस्पिटल्स में मेडिकल रिसर्च के निदेशक शोइबल मुखर्जी ने “भारत में नयी विधा के रूप में फार्माकोलॉजी का उभरता भविष्य ” पर व्याख्यान दिया। डॉ. मुखर्जी के व्याख्यान के बाद, एक इंटरैक्टिव सत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों ने फार्माकोलॉजी में उभरते कैरियर के अवसरों और आवश्यक कौशल सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की ।
स्थापना दिवस पर आयोजित इस व्याख्यान के दौरान एम्स भोपाल के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के साथ-साथ राज्य के अन्य मेडिकल कॉलेजों के संकाय और रेजिडेंट्स भी उपस्थित थे।