सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के नवीन परिसर माखनपुरम बिशनखेड़ी में पत्रकारों के लिए डिजिटल मीडिया पर कौशल उन्नयन कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति के.जी. सुरेश ने की । विक्रमशिला स्थित स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में छिंदवाड़ा, सिवनी एवं बालाघाट जिलों के लगभग 60 पत्रकारों, मीडियाकर्मियों ने भाग लिया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार गयाप्रसाद सोनी, कुलसचिव अविनाश वाजपेयी, डीन अकादमिक पी. शशिकला, प्रभारी निदेशक प्रशिक्षण जया सुरजानी, विषय विशेषज्ञ अनीता सोनी, श्री बापू बाघ, जनसंपर्क अधिकारी अरुण खोबरे एवं अन्य संकाय सदस्य विशेष रूप से उपस्थित थे।
अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो.डॉ. के.जी. सुरेश ने कहा कि सशक्त लोकतंत्र के लिए जागरुक पत्रकार अनिवार्य है । उन्होंने कहा कि जब पत्रकार मजबूत होता है तो, लोकतंत्र मजबूत होता है । प्रो. सुरेश ने कहा कि मैं आज भी अपने आपको मीडिया का एक विद्यार्थी मानता हूं और रोज सीखता हूं । उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वे विद्यार्थी भाव से सीखने की कोशिश करें । उन्होंने कहा कि पारंपरिक पत्रकारिता एवं वर्तमान पत्रकारिता में काफी बदलाव आ गया है । आज मोजो मोबाइल जर्नलिस्म ,ड्रोन पत्रकारिता के साथ ही एआई जैसी नई तकनीकें आ गई है, जिसने मीडिया को बहुत बदल दिया है । प्रो. सुरेश ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन ने पत्रकारिता विश्वविद्यालय को पत्रकारों के प्रशिक्षण का दायित्व सौंपा है । मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार गयाप्रसाद सोनी ने कहा कि वे और उनके पत्रकार मित्र पत्रकारिता के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं। उनके क्षेत्र के पत्रकारों के लिए आयोजित कार्यशाला के लिए उन्होंने कुलपति प्रो.सुरेश का आभार जताया।
एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन कुलसचिव अविनाश वाजपेयी ने किया, वहीं समापन कुलपति के.जी. सुरेश द्वारा किया गया । तकनीकि सत्रों में विषय विशेषज्ञडॉ. पी. शशिकला, अनीता सोनी, श्री बापू बाघ ने पत्रकारों को विषय से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं । समापन सत्र में कार्यशाला में उपस्थित सभी पत्रकारों को कुलपति सुरेश ने प्रमाण पत्र प्रदान किए । कार्यशाला का संचालन अतिथि अध्यापक सुश्री अंकिता त्रिपाठी ने एवं प्रभारी निदेशक प्रशिक्षण जया सुरजानी ने आभार व्यक्त किया ।