सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल में जागृत हिंदू मंच ने रोशनपुरा चौराहे पर आम जनता को प्रकृति संरक्षण एवं गौरैया को बचाने का संदेश दिया। साथ ही गर्मी में पक्षियों के रहने और उनके दाने एवं पानी की व्यवस्था के लिए पुट्ठे के बॉक्स (घर) और मिट्टी के सकोरे बांटे। यहां मंच के संरक्षक, सिंधी समाज के लीडर डॉ. दुर्गेश केसवानी ने कहा कि गौरैया पृथ्वी पर सबसे पुरानी पक्षी प्रजातियों में से एक है, लेकिन बदलते परिवेश में, गौरैया ग्रामों और शहरों से लुप्त होती जा रही है, जो अत्याधिक चिंता का विषय है।

केसवानी ने आमजन से अपील करते हुए सुझाव दिए कि गौरैया को बचाने के लिए घर की छत पर दाना और पानी रखें, घर के आसपास पेड़ पौधे लगाएं, आर्टिफ़िशियल घोंसला बनाकर घर की छत पर रखें, फसलों में पेस्टिसाइड की जगह ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करें, पक्षियों के आने की संभावना वाली जगह पर दाना और मिट्टी के बर्तन में पानी रखें, पक्षियों के लिए ऐसी जगह छोड़ दें जहां वे घोंसला बना सकें।

उन्होंने कहा कि गौरैया को बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं, केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान की तरह गौरैया के संरक्षण के लिए पक्षी अभयारण्य बनाने के अभियान में सहयोग दें। इस मौके पर मंच के संयोजक सुनील जैन एडवोकेट, बॉक्स लगाओ गोरिया बचाओ संस्था के अर्जुन सिंह, अनिल मोटवानी, बसंत घनोटे, यश कुमार, अमित वर्मा सहित बड़ी संख्या में मंच के सदस्य और पक्षी प्रेमी भी उपस्थित रहे।