सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : हमीदिया अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों को अब आभा स्कैन से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसका बड़ा कारण रजिस्ट्रेशन 200 से बढ़कर 900 होना है। 2500 मरीज रोजाना हमीदिया में आते हैं। मोबाइल पर ही रजिस्ट्रेशन करवाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि डॉक्टर की पर्ची के लिए मरीज को ओपीडी की कतार में नहीं लगना पड़ेगा। इस सिस्टम को लेबोरेटरी से भी जोड़ दिया है।

यानी मरीजों को लैब रिपोर्ट भी ऑनलाइन मिलेगी। नई व्यवस्था का ट्रायल भी अब पूरा हो गया है। ये अमल में आ गई है। प्रशासन ने मरीजों की सुविधा के लिए वॉलेंटियर भी तैनात किए हैं, जो मरीजों को मोबाइल में एप्लिकेशन डाउनलोड करवाने में मदद कर रहे हैं। डॉक्टरों से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी इसी माध्यम से शुरू होंगे। इसके अलावा बेड खालीहैं या नहीं, यह भी पता चल सकेगा।

मरीज इस तरह फायदा ले सकेंगे

मोबाइल में आभा (एबीएचए) एप डाउनलोड करना होगा। अस्पताल में वॉलेंटियर भी मदद कर रहे हैं।

ओपीडी में बार-कोड लगा दिए हैं। स्कैन कर मरीज जैसे ही अपनी डिटेल्स उसमें दर्ज करेंगे, उन्हें आईडी नंबर मिल जाएगा।

ओपीडी में काउंटर बनाए गए हैं, जहां आईडी नंबर बताने पर कम्प्यूटर पर डिटेल आ जाएगी। पर्चे का प्रिंट निकल जाएगा।

आधार में दर्ज मरीज की सारी जानकारी ऑटोमैटिक यह एप अपडेट कर देगा।

नई व्यवस्था से राहत मिलेगी

नई व्यवस्था को चरणबद्ध लागू करेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से ओपीडी में मरीजों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा। पर्ची पर नाम और पते की गलती भी नहीं होगी। ऑपरेटरों पर भी वर्कलोड कम होगा। सिस्टम के लैब से कनेक्ट होने से जांच रिपोर्ट मोबाइल पर मिल सकेगी।

– डॉ. कविता एन सिंह, डीन, जीएमसी