सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: हरियाणा की रहने वाली देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने गुरुवार को भाजपा जॉइन कर ली। उन्हें सीएम नायब सैनी ने पार्टी का पटका पहनाया। सावित्री के साथ पूर्व मेयर शकुंतला राजलीवाला, सीमा जिंदल, जगदीश जिंदल, पूर्व जिला अध्यक्ष वेद रावल समेत कई कांग्रेसी भाजपा में शामिल हुए।

सावित्री जिंदल ने कहा कि मनोहर लाल और नायब सिंह सैनी के अंदर राम और भरत का रूप दिखता है। मनोहर लाल ने खुद की कुर्सी छोड़कर नायब सिंह सैनी को दे दी। इससे बड़ी मिसाल और क्या हो सकती है।

ओमप्रकाश जिंदल 1991 में राजनीति में आए थे। उनकी मृत्यु के बाद 2005 में वह खुद हिसार की सेवा के लिए राजनीति में आईं। हिसार को सदैव परिवार का सदस्य माना है। वह सभी के साथ मिलकर बीजेपी की नीतियों के प्रचार करेंगे। एक बार फिर से हरियाणा में बीजेपी सरकार लाने का प्रयास करेंगे

इससे पहले सावित्री ने सोशल मीडिया पर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता छोड़ने का ऐलान किया। 3 दिन पहले ही उनके बेटे नवीन जिंदल बीजेपी में शामिल हुए थे। उन्हें भाजपा ने हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है।

सावित्री जिंदल ने सोशल मीडिया पर लिखा, हिसार मेरा परिवार…

नवीन के भाजपा में जाने का फैसला पूरे परिवार का बताया

पत्रकारों से बातचीत में सावित्री ने कहा कि बेटे नवीन के भाजपा में शामिल होने का फैसला पूरे परिवार का है। कांग्रेस से भी कुछ समय पहले चुनाव लड़ने का ऑफर मिला था, लेकिन उस वक्त चुनाव लड़ने का मन नहीं था। अब वह भाजपा में शामिल होकर पीएम के विकसित भारत के सपने को साकार करने में मदद करेंगी।

भाजपा के जनरल सेक्रेटरी विनोद तावड़े नवीन जिंदल का पार्टी में स्वागत करते हुए।

25 अरब डॉलर तक पहुंची संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, जिंदल ग्रुप की अध्यक्ष सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 25 अरब डॉलर( 2084 लाख करोड़ रुपए) तक पहुंच गई। पिछले 2 साल में उनकी दौलत में भारी इजाफा हुआ।

सावित्री जिंदल फोर्ब्स की सूची में 2020 में 349वें नंबर पर थी। इसके बाद अगले ही साल 2021 में 234 और 2022 में 91वें नंबर पर पहुंच गई। कुछ सालों के अंदर ही सावित्री जिंदल के कारोबार में बड़ा इजाफा हुआ।

ओमप्रकाश ने जिंदल ग्रुप की स्थापना की

बता दें कि सावित्री जिंदल हिसार की रहने वाली हैं। उनके पति ओमप्रकाश जिंदल ने जिंदल ग्रुप की स्थापना की थी। देश-विदेश में इस ग्रुप का बड़ा कारोबार है। पहले ओमप्रकाश जिंदल ही ग्रुप को संभालते थे, लेकिन 2005 में हरियाणा में हेलिकॉप्टर क्रैश होने की वजह से उनका निधन हो गया था। इसके बाद से ही जिंदल ग्रुप की कमान सावित्री जिंदल संभाल रही हैं।

उनके पति ओमप्रकाश जिंदल हुड्‌डा सरकार में मंत्री रहे हैं। निधन के वक्त भी वे सरकार में मंत्री थी। इसके बाद सावित्री जिंदल ने खुद हिसार से विधानसभा का चुनाव लड़ा। इसके अलावा उनके बेटे नवीन जिंदल पहली बार 2004 में कांग्रेस की टिकट पर कुरुक्षेत्र से सांसद बने।