सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : भोपाल के गौतम नगर की 4 दुकानों में बुधवार तड़के 3.45 बजे भीषण आग लग गई। इन्हीं दुकानों के ऊपर फ्लेट भी हैं। जहां एक ही परिवार के 5 लोग फंस गए। इनमें से 2 युवतियों को रेस्क्यू कर बचाया जा सका। करीब साढ़े 3 घंटे में आग पूरी तरह से काबू आ सकी, लेकिन तब तक दुकानों का पूरा सामान जलकर राख हो गया था।

चेतक ब्रिज से कुछ दूर गौतम नगर मार्केट में यह आग लगी। फतेहगढ़ फायर स्टेशन के फायर फाइटर शाहनावाज अहमद ने बताया कि बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर किराना, जनरल स्टोर्स, रेस्टोरेंट और जिम है। इनमें से एक में शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी। इसके बाद आग फैलती गई। बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर पर एक परिवार भी रहता था, जो आग की चपेट में आ गया। 5 में से 3 सदस्य को तो आसानी से उतार लिया गया, लेकिन 2 युवतियां आग में फंस गई थी। जिन्हें रेस्क्यू करना पड़ा।

दुकानदार बोले-लाखों का नुकसान हो गया

दुकानदार प्रफुल्ल गोयल ने बताया कि जनरल स्टोर्स और मेचिंग सेंटर की दुकान है। जहां पौने 4 बजे आग लगी थी। पूरा सामान जल गया। आसपास के लोगों ने मोबाइल पर कॉल करके सूचना दी। हम शहंशाह गार्डन में रहते हैं। फायर ब्रिगेड लेट आई। इससे पहले पड़ोसियों ने मिलकर आग पर काबू पाने की कोशिश की। बावजूद लाखों रुपए का नुकसान हो गया।

बालकनी में फंस गए परिवार के लोग

रहवासी समर्थ गुप्ता ने बताया कि रात में पटाखें फूटने जैसे आवाजें आईं। खिड़की से झांककर देखा तो नीचे आग लगी थी। तभी फैमिली के लोग नीचे उतरने लगे। दुकानों में आग की लपटें काफी ऊपर उठ रही थी। जिसे काबू पाने की कोशिश की। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। इससे हम सब लोग एक लेवल तक आग को कंट्रोल करने लगे। मेरे परिवार के कुछ लोग ऊपर फंस गए थे। हम लोग छत पर पहुंचे और छत के दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर गए। इसके बाद सभी को बाहर निकाला गया। लोग बालकनी में फंस गए थे, क्योंकि अंदर काफी धुआं था। परिजनों को बाहर नहीं निकाल सकते थे।

शटर तोड़कर बुझाई गई आग

फायर फाइटर शाहनावाज ने बताया कि कपड़े और जनरल स्टोर्स के सामान की वजह से आग भीषण हो गई थी। शटर लगी हुई थी और अंदर से आग की लपटें तेजी से बाहर निकल रही थीं। इसलिए शटर को तोड़ना पड़ी। इसके बाद आग पर काबू पाया जाने लगा। साढ़े 3 घंटे में आग पूरी तरह से काबू में आ सकी।

6 दमकलों ने पाया काबू

निगमकर्मी फहीम खान, नवाब खां, फारूख खान, नितिन बघेल, मोहम्मद अकील समेत टीम ने आग पर काबू पाया। आग बुझाने में फतेहगढ़, गोविंदपुरा और माता मंदिर की 6 दमकलें आग बुझाने में लगी।

आग से लाखों का नुकसान

आग की वजह से दुकानदारों का लाखों रुपए का नुकसान हो गया। कपड़ा, किराना, किराना दुकानों का सामान पूरी तरह से जलकर राख हो गया। ऊपर के घरों के कांच भी फूट गए और आग की वजह से सामान को नुकसान पहुंचा।