सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : कॉलेजों के यूजी-पीजी स्टूडेंट्स को आईआईटी इंदौर में समर इंटर्नशिप करने का अवसर है। इसके लिए आवेदन 10 मई तक कर सकते हैं। जून और जुलाई में होने वाली इस इंटर्नशिप में संस्थान के 11 विभागों के 70 प्रोफेसर पढ़ाएंगे। सभी प्रोफेसर के कार्यक्षेत्र और इंटर्नशिप का सब्जेक्ट निर्धारित है। इसे वेबसाइट (www.iiti.ac.in) पर देखने के बाद ही स्टूडेंट्स को आवेदन करने का अवसर मिलेगा।

एक स्टूडेंट एक ही फैकल्टी के अंडर इंटर्नशिप के लिए अप्लाय कर सकता है। प्रत्येक प्रोफेसर को यूजी-पीजी की दो सीटें दी गई हैं। यूजी और पीजी की 70-70 सीटें हैं। इंटर्नशिप पूरी करने वाले छात्रों को एक सर्टिफिकेट मिलेगा।

होस्टल और मेस की भी सुविधा- यूजी के लिए इंटर्नशिप की फीस 2500 रुपए और पीजी के लिए 5000 रुपए है। स्टूडेंट्स को रहने और खाने की व्यवस्था भी आईआईटी द्वारा की जाएगी। रहने के लिए 3000 रुपए महीने और खाने के लिए 115 रुपए प्रतिदिन का शुल्क देना होगा। फीस और रहने खाने के खर्च का भुगतान प्रोफेसर द्वारा चयन करने के बाद ही करना होता है।

ये हैं पात्रता के मापदंड

यूजी इंटर्नशिप: इसके लिए छात्र को एक स्वीकृत कॉलेज, इंस्टिट्यूट या यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट होना जरूरी है। 12वीं में कम से कम 60% अंक होना जरूरी है। इसके साथ ही पिछले सेमेस्टर तक छात्र का सीजीपीए भी प्रथम डिविजन का होना अनिवार्य है। इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। https:// www.iiti.ac. in / page /summer- inter nship- 2024- for- the-u ndergraduate- student s पीजी इंटर्नशिप: इसके लिए स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के लिए किसी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट होना अनिवार्य है।

यूजी में कम से कम 60% अंक होना जरूरी है। साथ ही पीजी प्रोग्राम के पिछले सेमेस्टर तक स्कोर सीजीपीए फर्स्ट डिविजन में होना चाहिए। इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। https:// www.iiti.ac. in/ page/ summer- inter nship-2024- for- the-p ostgraduate- students