सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) ने सत्र 2024-25 में एडमिशन की प्रोसेस शुरू कर दी है। एमसीयू ने भोपाल कैंपस सहित चारों कैंपस में संचालित मीडिया, कम्युनिकेशन, मैनेजमेंट और कंप्यूटर एप्लीकेशन से संबंधित कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें खंडवा, रीवा, दतिया कैंपस भी शामिल हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई है।

विश्वविद्यालय ने इस बार अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स में सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट)-यूजी की मेरिट के आधार पर भी एडमिशन देने का निर्णय लिया है। एमसीयू में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू की जा चुकी है। भोपाल कैंपस में नए सत्र से यूजी लेवल के दो नए कोर्स ऑफर किए हैं। इनमें भारतीय भाषा विभाग के अंतर्गत बीए (हिंदी लैंग्वेज, टेक्नोलॉजी एंड ट्रांसलेशन) लांच किया है।

इसके अलावा बीएससी (मीडिया रिसर्च) में भी इस साल से प्रवेश दिए जाएंगे। भोपाल कैंपस में 12 पीजी और 16 यूजी कोर्स संचालित किए जाते हैं। यहां कुल 955 सीट हैं। भोपाल सहित चारों कैंपस में यूजी में 700 और पीजी में 595 सीट हैं। पिछले साल यूजी के लिए 1110 और पीजी के लिए 1673 आवेदन प्राप्त हुए थे। इस बार भी एमसीयू ने खुद टेस्ट कराने की बजाय पिछले साल की प्रोसेस को ही आगे बढ़ाया है। इस बार भी छात्रों को एडमिशन के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होना। इंटरव्यू ऑनलाइन होगा। इसलिए यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए मेरिट क्वालिफाइंग एग्जाम के स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया जाएगा।

यूजी में एडमिशन के लिए कक्षा 12वीं के प्राप्तांक का 70 प्रतिशत वैटेज मिलेगा और इंटरव्यू का 30 प्रतिशत वैटेज रहेगा। इसी तरह पीजी में एडमिशन यूजी में प्राप्तांक का 70 प्रतिशत वैटेज और इंटरव्यू का 30 प्रतिशत वैटेज रहेगा। वहीं शैक्षणिक सत्र 2025-26 से सभी यूजी-पीजी कोर्सेस में सीयूईटी से प्रवेश दिए जा सकते हैं।

यूजी के लिए नॉन सीयूईटी स्टूडेंट भी कर सकते हैं आवेदन

डायरेक्टर एडमिशन शलभ श्रीवास्तव का कहना है कि यूजी कोर्सेस में प्रवेश देने के लिए विवि पहली बार सीयूईटी-यूजी में शामिल हुआ है। इसको लेकर छात्रों का रुझान क्या रहा, इसका परीक्षण किया। नॉन सीयूईटी स्टूडेंट ( ऐसे विद्यार्थी जो एमसीयू में प्रवेश के लिए सीयूईटी-यूजी में शामिल नहीं हो सके) भी 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत विवि द्वारा दो नए यूजी काेर्स ऑफ कर रहा है। विभिन्न विवि यूजी थर्ड ईयर के रिजल्ट घोषित नहीं कर सके हैं। इसलिए पीजी में यूजी के फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के स्कोर व इंटरव्यू की मेरिट के आधार पर प्रोविजनल प्रवेश दिया जाएगा। सिलेक्शन के लिए स्टूडेंट्स को इंटरव्यू की प्रक्रिया से भी गुजरना होगा।

भोपाल कैंपस में यह कोर्स संचालित हो रहे हैं

यूजी कोर्स- मास कम्युनिकेशन, जर्नलिज्म एंड क्रिएटिव राइटिंग, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन में बीए ऑफ किया है। इनके अलावा बीए (इंग्लिश जर्नलिज्म) में बीए व बीए (हिंदी लैंग्वेज, टेक्नोलॉजी एंड ट्रांसलेशन) भी ऑफर किए हैं। मीडिया रिसर्च, इलेक्ट्रानिक मीडिया, फिल्म एंड कम्युनिकेशन स्टडीज, मल्टीमीडिया में बीएससी कोर्स ऑफर किए हैं। बीकॉम (मैनेजमेंट) और बीसीए के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

पीजी कोर्स- जर्नलिज्म, मास कम्युनिकेशन, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म, डिजिटल जर्नलिज्म में एमए कोर्स ऑफर किए हैं। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, फिल्म प्रोडक्शन, मीडिया रिसर्च, न्यू मीडिया में एमएससी के अलावा एमसीए, एमबीए और मास्ट ऑफ लाइब्रेरी एंड इनफॉर्मेशन साइंस ।