सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में 400 करोड़ रुपए से एपेक्स पीडियाट्रिक सेंटर बनेगा। इसके लिए 100 करोड़ का बजट एम्स को मिल गया है। एम्स प्रबंधन इसके निर्माण के लिए 100 एकड़ अतिरिक्त जमीन की मांग कर रहा था लेकिन अब यह वर्तमान कैंपस में एम्स की जमीन पर बनाया जाएगा। इसमें 16 साल तक के बच्चों के पंजीयन, जांच व इलाज की व्यवस्था होगी। कैंसर, किडनी, हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों के इलाज से लेकर जटिल सर्जरी की व्यवस्था होगी। पीडियाट्रिक किडनी ट्रांसप्लांट की भी सुविधा मिलेगी।

2 साल के अंदर एपेक्स पीडियाट्रिक सेंटर बन जाएगा। बच्चों में होने वाले कैंसर की रोकथाम के लिए इस सेंटर में विशेष सुविधा होगी। एपेक्स पीडियाट्रिक सेंटर में आईसीयू, ओटी, लैब, इमरजेंसी विभाग समेत अन्य जरूरी व्यवस्थाएं रहेगी।

 नए सेंटर में होंगी ये सुविधाएं
बच्चों के लिए डॉक्टरों की अलग टीम। एमआई स्कैन, सीटी स्कैन, बायोप्सी, एक्स-रे समेत बच्चों की सभी जांचें होंगी। बोनमैरो ट्रांसप्लांट, कीमोथैरेपी जैसी विधियां भी इसी सेंटर में उपलब्ध होंगी। {बच्चों में होने वाली बीमारियों के रोकथाम के लिए रिसर्च भी होगीं। ओपीडी-आईपीडी, दवाएं, आईसीयू, ऑपरेशन थिएटर की सुविधा।

 एपेक्स पीडियाट्रिक सेंटर में 150 बेड होंगे

शुरुआत में एपेक्स पीडियाट्रिक सेंटर में 150 बेड होंगे। मरीज बढ़ने पर बेड भी बढ़ाए जाएंगे। इस सेंटर के खुलने के बाद गंभीर बीमार बच्चों को ट्रांसप्लांट के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। सेंटर में हार्ट, लिवर से जुड़ी समस्या, हीमोफिलिया समेत कैंसर जैसी सभी बीमारियों के लिए अत्याधुनिक तकनीकों वाली मशीनें जांच और सर्जरी के लिए मौजूद होंगी। यही नहीं, समय पूर्व पैदा होने वाले बच्चों को भी इलाज की विशेष सुविधा मिलेगी। संक्रामक वाली बीमारियों के लिए अलग से सेंटर बनेगा।