सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में विश्व बंधुत्व दिवस पर बीएसएनएल के 4जी मोबाइल टॉवर का लोकार्पण कुलगुरु प्रो. के. जी. सुरेश द्वारा किया गया। प्रो. सुरेश ने कहा कि मोबाइल टॉवर लगने से माखनपुरम परिसर में कनेक्टिविटी बहुत ज्यादा अच्छी हो जायेगी जिसका लाभ शोधार्थियों, विद्यार्थियों और कर्मचारियों को मिलेगा।

Inauguration of 4G tower in Makhanlal Chaturvedi University on World Fraternity Day

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी, बीएसएनएल के महाप्रबंधक महेंद्र सिंह, डीजीएम अविनाश सिंह, एजीएम धीरज सिंह समेत स्टॉफ के कर्मचारी भी उपस्थित थे। पिछले वर्ष विश्वविद्यालय परिसर में जिओ टावर की स्थापना हुई थी। वहीं दूसरी ओर एमसीयू एवं विवेकानंद केंद्र भोपाल शाखा के संयुक्त तत्वावधान में विश्व बंधुत्व दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Inauguration of 4G tower in Makhanlal Chaturvedi University on World Fraternity Dayस्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. सुरेश ने की, वहीं मुख्य वक्ता विवेकानन्द केंद्र के सह नगर प्रमुख अमिताभ श्रीवास्तव थे एवं विशिष्ट वक्ता इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. मोनिका वर्मा थी।इस अवसर पर संचार शोध विभाग की त्रैमासिक पत्रिका सिनोपसिया का विमोचन भी किया गया। अपने उद्बोधन में प्रो. सुरेश ने कहा कि शुरुआती जीवन में उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के साहित्य का अध्ययन किया, जिससे उनका जीवन ही बदल गया।

Inauguration of 4G tower in Makhanlal Chaturvedi University on World Fraternity Day

प्रो. सुरेश ने विवेकानंद जी को क्रांतिकारी विचारक बताया। उन्होंने कहा कि विवेकानंद राजनीति से परे थे। उन्होंने विद्यार्थियों से विवेकानंद के साहित्य का अध्ययन करने को कहा। स अवसर पर मुख्य वक्ता अमिताभ श्रीवास्तव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद से बड़ा कोई हीरो नहीं है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपना हीरो स्वामी विवेकानंद जी को बनाएं, सुभाष चंद्र बोस को बनाएं या भगत सिंह बनाएं। उन्होंने कहा कि केवल एक विचार आपके हृदय में अगर स्थापित हो जाए तो आपका जीवन बदल सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वह कम से कम एक विचार को अपने अंदर जरुर स्थापित करें और उसके प्रति पूरा जीवन समर्पित कर दें। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग की विभागाध्यक्ष एवं विशिष्ट वक्ता डॉ. मोनिका वर्मा ने विवेकानंद जी को युग पुरुष बताया और उनसे राष्ट्रभक्ति और सफलता के गुण सीखने की बात कही। प्रोफेसर मोनिका ने स्वामी विवेकानंद की 10 महत्वपूर्ण बातों को विशेष तौर पर बताया और विद्यार्थियों से कहा कि वह इन बातों पर अमल करें ।

Inauguration of 4G tower in Makhanlal Chaturvedi University on World Fraternity Day