सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रदेश सरकार के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला ने अशोकनगर में कहा कि स्वरच्छडता हमारे जीवन के संस्काेरों और हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहिए। इसी संकल्पई के साथ देश के पीएम नरेन्द्री मोदी ने कृत्तित्य् व्याक्तित्वि को रेखांकित करते हुए स्वनच्छसता अभियान की शुरूआत की थी।
अशोकनगर के प्रभारी मंत्री शुक्लास ने कहा कि लवकुश मंदिर से हम सभी यह प्रण लेकर जाएं कि हम अपने घर,परिवार,मोहल्लेस के वातारण को स्वलच्छे रखने में अपनी सहभागिता करेगें। साथ ही एक पेड मॉ के नाम जरूर लगायेगें।
उन्होंेने कहा कि स्वमच्छलता पूरे समाज का कार्य है। पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से शुरू होकर यह कार्यक्रम दो अक्टूंबर राष्ट्र पिता महात्माक गांधी के जन्म दिवस तक आयोजित किया जा रहा है। स्वशच्छयता कार्यक्रम के अंतर्गत सभी की भागीदारी इसमें हो यह सुनिश्चित किया जाएं।
मंत्री शुक्ला ने सफाई मित्रों का किया सम्माजन
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री राकेश शुक्लाम द्वारा उत्कृहष्टआ कार्य करने पर चार सफाई मित्रों ग्राम पंचायत रॉवसर के शिशुपाल बाल्मीनक,करम बाल्मीुक तथा ग्राम पंचायत मोहरी राय के धर्मराज बाल्मीकक तथा अभिषेक बाल्मीमक को स्वुच्छता किट देकर उन्हेी सम्मागनित किया गया। इस दौरान उन्होंनने मयूरी स्वबसहायता समूह की महिलाओ को 4 लाख 95 हजार रूपये की राशि चेक प्रदान किया।
एक पेड मॉ. के नाम के तहत लगाया पौधा
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री राकेश शुक्लाध द्वारा एक पेड मॉ. के नाम अभियान के अंतर्गत तुलसी सरोवर तालाब की मेड पर चंपा का पौधा लगाकर अधिक से अधिक पौधरोपण किये जाने का संदेश दिया।
झाडू लगाकर दिया स्वौच्छकता का संदेश
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री राकेश शुक्ला द्वारा लवकुश मंदिर के दर्शन किये तथा लवकुश मंदिर एवं तुलसी सरोवर तालाव परिसर में झाडू लगाकर स्वााच्छाता संदेश दिया। साथ ही उन्होंनने स्कूंली बच्चोंर के साथ स्वहच्छ ता सेल्फीब भी ली।