संस्कृति मंत्रालय हार्टफुलनेस के सहयोग से सबसे बड़ा आध्यात्मिक सभा का आयोजन करेगा, वैश्विक अध्यात्म महोत्सव 2024 का आयोजन 14-17 मार्च तक दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र, कान्हा शांति वनम, हैदराबाद में किया जाएगा, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति इस शिखर सम्मेलन की शोभा बढ़ाएंगे।

सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क हैदराबाद/भोपाल: संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा हार्टफुलनेस के सहयोग से हैदराबाद स्थित कान्हा शांति वनम, हार्टफुलनेस मुख्यालय में 14 से 17 मार्च तक वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन सभी धर्मों, मान्यताओं और विश्वासों के आध्यात्मिक नेताओं को विश्व के सबसे बड़े ध्यान केंद्र में एक मंच पर साथ लेकर आएगा। माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु और माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़, क्रमशः 15 और 16 मार्च को इस वैश्विक सम्मेलन के उदघाटन और समापन अवसर पर अपनी विशिष्ट उपस्थिति से इसे गरिमा प्रदान करेंगे।

Heartfulness

इस वैश्विक आध्यात्मिक सम्मेलन का विषय “विश्व शांति के लिए आंतरिक शांति” है। सम्मेलन का उद्देश्य अंतर्धार्मिक संवाद स्थापित करना और सभी उम्र के लोगों और जीवन के सभी क्षेत्र के लोगों को दैनिक जीवन में आध्यात्मिकता से जुड़ने में सहायता प्रदान करना है।
यह “वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव, जिसका आयोजन पूज्य दाजी के मार्गदर्शन में विश्व के सबसे बड़े ध्यान केंद्र में किया जाएगा, इसमें आध्यात्मिक गुरु विश्व शांति के लिए एक मंच पर आ रहे हैं । संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार का लक्ष्य है कि आध्यात्मिक गुरुओं के मार्गदर्शन में विश्व शांति के लिए सभी धर्मों के सार को एक साथ लाया जाए। उद्देश्य सभी वर्गों, जातियों और धर्मों के बीच एकजुटता स्थापित करना और सभी देशों को आध्यात्मिक रूप से एक साथ लाना और कान्हा शांति वनम के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना है।”

इसमें 100 से अधिक देश, 150 से अधिक आध्यात्मिक संस्थानों और संगठन के 100,000 से ज्यादा प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन में विभिन्न पैनल चर्चाओं, आध्यात्मिकता से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भारत के आध्यात्मिक इतिहास, शांति के आख्यानों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी और पुस्तकों एवं संगीत के माध्यम से आध्यात्मिकता के लिए एक व्यापक अनुभव प्रदान किया जाएगा। उन लोगों के लिए पंचकर्म केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे जो कल्याण एवं चिकित्सा सत्रों का लाभ उठाना चाहते हैं। वैश्विक अध्यात्म महोत्सव में शामिल होने के लिए लोगों को संवेदनशील बनाने में फिल्म, संगीत और खेल जगत के प्रख्यात लोगों को भी आमंत्रित किया जा रहा है ।

इच्छुक जानकारी के लिए अवलोकन करें: https://globalspiritualitymahotsav.org/

वैश्विक अध्यात्म महोत्सव में शामिल होने वाले संगठनों में प्रमुख रूप से रामकृष्ण मिशन, परमार्थ निकेतन, द आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन, माता अमृतानंदमयी मठ, हैदराबाद के आर्कबिशप, रेव कार्डिनल एंथोनी पूला, चिन्ना जियार स्वामी, ब्रह्माकुमारी, पतंजलि योगपीठ, महर्षि फाउंडेशन (ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन), ईशा फाउंडेशन, अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी), शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति, हैदराबाद महाधर्मप्रांत, राष्ट्र संत तुकडोजी महाराज, अखिल भारतीय श्री गुरुदेव सेवा मंडल, संत ज्ञानेश्वर देवस्थान, अलंदी, अखिल भारतीय इमाम संगठन, श्रीमद राजचंद्र मिशन धर्मपुरी और श्री राम चंद्र मिशन / हार्टफुलनेस आदि शामिल हैं।

Global Spirituality Mahotsav 2024

इस महोत्सव को भोपाल स्थित हार्टफुलनेस, योगाश्रम भोपाल में 17 मार्च को स्थानीय स्तर पर आयोजन किया जा रहा है जिसमें स्थानीय प्रमुख आध्यात्मिक गुरुजन और धार्मिक विभूतियां इस कार्यक्रम को सुशोभित करेंगे।