सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  9 अगस्त 2024: राऊ सर्कल पर फ्लायओवर निर्माण के लिए शहरवासियों को अभी डेढ़ महीने और इंतजार करना पड़ेगा। निर्माण कंपनी, विंध्या कंस्ट्रक्शन, को पिछले साल सितंबर तक काम पूरा करना था, लेकिन अब भी यह तय नहीं है कि काम इस साल सितंबर तक पूरा होगा या नहीं।

*मुख्य बातें:*

– *ट्रैफिक समस्या:* फ्लायओवर के निर्माण के चलते नीचे सर्विस रोड पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया है। राऊ से आने वाले वाहनों को चौराहा पार करने में आधे घंटे से ज्यादा समय लग रहा है। बारिश के कारण सड़क की हालत भी खराब हो चुकी है, जगह-जगह डामर उखड़ गया है।

– *वाहन आवागमन:* इस चौराहे से प्रतिदिन 70 हजार से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। निर्माण एजेंसी बारिश रुकने का इंतजार कर रही है। बारिश के बाद डामर प्लांट शुरू कर फ्लायओवर की दोनों भुजाओं पर डामर की परत चढ़ाई जाएगी। इसके बाद ही ट्रैफिक के लिए ब्रिज शुरू हो सकेगा।

– *निर्माण विवरण:* राऊ फ्लायओवर की लंबाई 1.22 किमी है और इसके निर्माण पर 30 करोड़ रुपए की लागत आई है। फ्लायओवर का काम जून 2022 में शुरू हुआ था और इसका ठेका 5 साल तक रखरखाव की शर्त के साथ दिया गया था। हालांकि, कंपनी को मई 2024 तक का एक्सटेंशन दिया गया था, लेकिन फिर भी काम पूरा नहीं हुआ।

– *रोटरी और पौधारोपण:* फ्लायओवर के नीचे कंपनी ने रोटरी बना दी है, जिसमें फाउंटेन लगाने और पौधारोपण का काम भी किया गया है।

*एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुमेश बांझल का बयान:* सुमेश बांझल ने बताया कि बारिश के बीच में पैचवर्क करने से मजबूती प्रभावित होती है। इसलिए नीचे की परत सूख जाने और बारिश रुक जाने के बाद ही डामरीकरण का काम शुरू किया जाएगा। सितंबर तक ट्रैफिक को ब्रिज के ऊपर से शुरू करने की योजना है।