सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मौखिक स्वच्छता और मुख कैंसर पर एम्स भोपाल के दंत चिकित्सा विभाग द्वारा तैयार किए गए एक विस्तृत अध्ययन का विमोचन किया। दो वर्षों तक किए गए इस अध्यवयन में मध्य प्रदेश के 41 जिलों के लगभग 50,000 मरीजों को कवर किया गया।
इस अध्ययन में मुख की स्वच्छता और मुख कैंसर की व्यापकता, जोखिम कारक, और विभिन्न पैटर्न पर महत्वपूर्ण जानकारियां संकलित की गई हैं। इसके साथ विभिन्न जनसांख्यिकीय समूहों में मुख के रोगों के प्रसार और मुख कैंसर की बढ़ती घटनाओं के कारणों पर गहन विश्लेषण भी किया गया है। इस विस्तृत डेटा के आधार पर, एम्स भोपाल ने मौखिक स्वास्थ्य में सुधार और मुख कैंसर की रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण सिफारिशें दी हैं।
माननीय राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने एम्स भोपाल की सराहनीय शोध कार्यों की प्रशंसा केते हुए कहा, “एम्स भोपाल ने जिस लगन और विस्तृत रूप से इस अध्ययन को किया है, वह प्रशंसा योग्य है। मुख की स्वच्छता अक्सर अनदेखी की जाती है, लेकिन यह समग्र स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह अध्ययन न केवल मौखिक स्वास्थ्य की हमारी समझ को बढ़ाएगा, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुख कैंसर की रोकथाम के लिए रणनीतियों को तैयार करने में भी मदद करेगा। मैं इस टीम को बधाई देता हूं और उनके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने माननीय राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “यह अध्ययन एम्स भोपाल की सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हमने मूल्यवान डेटा एकत्र किया है, जो हमें मुख की स्वच्छता और कैंसर से संबंधित बढ़ती चिंताओं का समाधान करने में मदद करेगा, विशेष रूप से उपेक्षित क्षेत्रों में। हमारी सिफारिशें नीति निर्माताओं, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और समुदाय को प्रभावी रोकथाम उपायों को लागू करने में मार्गदर्शन करेंगी। हम राज्यपाल मंगुभाई पटेल के समर्थन और इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के विमोचन के लिए उनके प्रति आभारी हैं।”
इस अध्ययन का विमोचन एम्स भोपाल की ओर से मध्य प्रदेश में मुख की स्वच्छता और कैंसर की रोकथाम पर किए जा रहे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण कदम है। संस्थान चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ाने और समाज के कल्याण के लिए प्रभावशाली स्वास्थ्य समाधानों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।