सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रेल भवन में रेलवे बोर्ड राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 152वीं बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सतीश कुमार ने की। बैठक में रेल मंत्रालय में राजभाषा कार्यान्वयन की प्रगति का जायजा लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए सतीश कुमार ने कहा कि रेलवे के विभिन्न विभागों में हिंदी भाषा का प्रयोग-प्रसार लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय में राजभाषा हिंदी में अच्छा कार्य हो रहा है। भारतीय रेल में राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रेल मंत्रालय को गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा वर्ष 2023 के लिए ‘कीर्ति पुरस्कार’ प्रदान किया गया है।
सतीश कुमार ने बताया कि हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए रेलवे बोर्ड कार्यालय में अगस्त, 2024 में उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद, राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त तथा प्रसिद्ध व्यंग्यकार श्री हरिशंकर परिसाई जी की जयंतियां मनाई गईं थी। इसके अलावा, 22 अगस्त को “कृत्रिम मेधा के क्षेत्र में हिंदी का अनुप्रयोग” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में बोर्ड कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए 14 से 27 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें हिंदी टिप्प ण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, हिंदी कार्यशाला, संगोष्ठी‍ एवं कविताओं पर आधारित अंताक्षरी जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा रेल राजभाषा पत्रिका का विमोचन भी किया गया। बैठक में रेलवे बोर्ड के सदस्यों एवं विभिन्न उपक्रमों के प्रमुखों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।