सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के आबू रोड स्थित मुख्यालय शांतिवन के आनंद सरोवर परिसर में राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एल. मुरुगन और मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतन मोहिनी ने किया।
इस सम्मेलन का विषय “स्वस्थ एवं सुखी समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण- मीडिया की भूमिका” रखा गया, जिसमें देशभर से एक हजार से अधिक प्रिंट, इलेक्ट्रानिक, रेडियो और वेब जर्नलिज्म से जुड़े पत्रकार, संपादक, ब्यूरो चीफ, रेडियो जॉकी, फ्रीलांसर पत्रकार और मीडिया प्रोफेसर शामिल हुए।
मीडिया की भूमिका: शुभारंभ पर केंद्रीय मंत्री मुरुगन ने कहा, “विकसित भारत के निर्माण में मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान है। आज एक अच्छी न्यूज उतनी तेजी से वायरल नहीं होती जितनी कि एक गलत, फेंक न्यूज़ होती है।” उन्होंने पत्रकारों से आग्रह किया कि वे खबरों की सत्यता की जांच करने के बाद ही उन्हें प्रकाशित करें। उन्होंने कहा कि सकारात्मक खबरों को बढ़ावा देने से ही स्वस्थ और सुखी समाज का निर्माण होगा।
आध्यात्मिकता का महत्व: उन्होंने यह भी कहा कि “एक पत्रकार का मौलिक अधिकार है कि वह आध्यात्मिकता से जुड़े।” मीडियाकर्मियों को अपने निजी जीवन में अध्यात्म को अपनाने के लिए प्रेरित करते हुए, उन्होंने मीडिया की शक्ति को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताया।
ब्रह्माकुमारीज़ का योगदान: मुरुगन ने ब्रह्माकुमारीज़ संस्था के कार्यों की सराहना की और कहा कि यह संस्था विश्व शांति के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने यहाँ आकर मिलने का अनुभव साझा किया और दादी रतन मोहिनी का आशीर्वाद लिया।
मीडिया के उद्देश्य पर विचार: मान सिंह परमार ने मीडिया के उद्देश्य से भटकने की बात की और कहा कि आज के व्यापारिक माहौल में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है। दैनिक जागरण के एक्जीक्यूटिव एडिटर विष्णु प्रकाश त्रिपाठी ने मीडिया के सत्यनिष्ठ होने पर जोर दिया।
अश्लील सामग्री मुक्त मीडिया: आईआईएमसी के पूर्व महानिदेशक संजय द्विवेदी ने अश्लील सामग्री मुक्त समाज बनाने का आह्वान किया और कहा कि पत्रकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे समाज में सकारात्मकता फैलाएँ।
विभिन्न वक्ताओं के विचार:
अतिरिक्त महासचिव राजयोगी बृजमोहन भाई ने कहा कि “हम सभी एक आत्मा हैं”।
मीडिया निदेशक राजयोगी बीके करुणा भाई ने पत्रकारों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए मीडिया विंग के प्रयासों का उल्लेख किया।
स्वागत भाषण मीडिया विंग के राष्ट्रीय संयोजक बीके शांतानु भाई ने दिया, और स्वागत नृत्य बेंगलुरु से आए बच्चों ने प्रस्तुत किया। संचालन जयपुर की जोनल संयोजिका चंद्रकला दीदी ने किया।