सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह लोगों के संपूर्ण स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग है। उनका मानना है कि लोगों को अपनी जीवन शैली इतनी व्यवस्थित और संतुलित रखनी चाहिए जिससे बीमारियां आसपास फटक भी ना सके। अपनी दिनचर्या में योग को अपनाकर स्वस्थ जीवन व्यतीत किया जा सकता है।
प्रो. अजय सिंह के प्रयासों से एम्स के आयुष विभाग में रोज सुबह 7:00 बजे और 11:00 बजे योग सत्र आयोजित किए जाते हैं जिसमें बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलाएं सभी भाग लेते है। इन योग सत्रों से लोगों को तनाव, रक्तचाप, मधुमेह, अनिद्रा, मोटापा जैसी बीमारियों में काफी लाभ मिल रहा है। योग सत्र में भाग लेने वाले मेघ मिश्रा ने केवल 15 दिनों में 11 किलो वजन कम कर लिया| 105 किलो वजन और गले में दर्द और एसिड रिफ्लेक्स जैसी समस्याओं से जूझ रहे मेघ आयुर्वेद विभाग में इलाज और योग के नियमित अभ्यास के बाद अब 94 किलो के हो गए। एक अन्य लाभार्थी सौरभ चौरसिया ने मात्र एक महीने में 16 किलोग्राम वजन काम कर लिया। चिंता, नींद ना आने और घबराहट जैसी समस्याओं से परेशान सौरभ का वजन बढ़ता ही जा रहा था। आयुष विभाग में जब वह इलाज के लिए आए तो 104 किलो के थे लेकिन योग सत्र ज्वाइन करने के साथ-साथ डाइट पर नियंत्रण रखकर अपना वजन 88 किलो तक ले आये।

 

AIIMS became a boon for obese patients
योग प्रशिक्षक चंचल सूर्यवंशी ने बताया, कि “योग के यह सत्र निशुल्क आयोजित किए जाते है। योग के द्वारा कई बीमारियों में काफी आराम मिलता है और मनुष्य सक्रिय बना रहता है।
एम्स के डॉ. अजय सिंह आयुष विभाग में इंटीग्रेटेड हेल्थ क्लिनिक के द्वारा विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों को अपनाकर लोगों को इलाज लेने के लिए प्रेरित कर रहे है।