सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देशानुसार प्रदेश के समस्त जिलों में 16 जून, 2024 तक “जल गंगा संवर्धन अभियान” संचालित किया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत भोपाल जिले में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं, जिनमें जल स्त्रोतों के संरक्षण और पुनर्जीवन के कार्य प्रमुख हैं। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशानुसार, ग्रामीण और नगरीय निकायों में जल संरक्षण, संवर्धन, स्वच्छता, और जीर्णोद्धार कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इसी क्रम में बैरसिया के ग्राम नलखेड़ा में जनभागीदारी से तालाब का गहरीकरण कर मिट्टी निकाली गई और ग्रामीणों द्वारा पौधारोपण भी किया गया। इसके अलावा ग्राम बगरोदा, बकानिया और बालमपुर जलाशय पर मिट्टी का कार्य और तालाब की पाल का सुदृढ़ीकरण करवाया गया। ग्राम पंचायत सुनगा में तालाब जीर्णोद्धार और गहरीकरण कार्य प्रगति पर है। विकासखंड फंदा की पंचायत अमोनी में तालाब मरम्मत, गाद निकासी और निर्माण कार्य किया गया। इसी के साथ ग्राम बंगरसिया और बरखेड़ा सालम में नाले की सफाई, कंटुर ट्रेंच निर्माण और तालाब जीर्णोद्धार का कार्य किया गया।
अभियान अंतर्गत नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिये कार्य-योजना निर्धारित की गई है। इस कार्य- योजना के तहत कलश यात्रा और श्रमदान, जल संरक्षण और संवर्धन कार्य, नवीन और जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ किए जाएंगे। जल संरचनाओं जैसे तालाब, चेकडैम, स्टॉपडैम के जीर्णोद्धार, मरम्मत और साफ-सफाई का कार्य जन सहयोग और श्रमदान के माध्यम से किया जाएगा।
कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान को सफल बनाने के लिए जन सहयोग अति महत्वपूर्ण है। ग्रामीणों और नगरीय निकायों के सक्रिय भागीदारी से यह अभियान प्रदेश में जल संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।