सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (जीएसीसी) की 64 साल पुरानी इमारत अब पूरी तरह बदलने जा रही है। यहां मल्टी स्टोरी बिल्डिंग का निर्माण होगा, जिसमें 120 स्मार्ट क्लासरूम और एक इनडोर स्टेडियम शामिल होंगे। अगले साल से इस पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में किसी भी ट्रेडिशनल कोर्स की सीटें नहीं बढ़ेंगी, बल्कि 10 से ज्यादा नए प्रोफेशनल डिग्री कोर्स शुरू किए जाएंगे।

प्रोफेशनल कोर्स से मिलेगी नौकरी की गारंटी:
इन कोर्स को सेक्टर स्किल काउंसिल के माध्यम से शुरू किया जाएगा, और इन कोर्स के छात्रों को तीसरे साल में एक साल की अप्रेंटिसशिप (पूर्ण ट्रेनिंग) दी जाएगी। कोर्स खत्म होते ही छात्रों को नौकरी मिल जाएगी। प्राचार्य डॉ. प्रकाश गर्ग के अनुसार, जिन कंपनियों में छात्र ट्रेनिंग करेंगे, वे उन्हें कोर्स पूरा होने से पहले ही नौकरी दे देंगी। सेक्टर स्किल काउंसिल मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी के अवसर दिलवाने में मदद करेगी।

स्मार्ट क्लासरूम और इनडोर स्टेडियम की सुविधा:
कॉलेज की सूरत बदलने के साथ ही यहां आधुनिक सुविधाएं भी जोड़ी जा रही हैं। आईआईटी दिल्ली के साथ एमओयू के तहत मशीन लर्निंग और एआई सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाएंगे। साथ ही, हर छात्र को यूजी-पीजी के दौरान तीन महीने के विशेष सर्टिफिकेट कोर्स करवाए जाएंगे, ताकि कैंपस प्लेसमेंट के समय उनके पास स्किल से जुड़े प्रमाण-पत्र हों।

फोकस स्पोर्ट्स और प्रोफेशनल कोर्स पर:
कॉलेज का ध्यान तीन प्रमुख क्षेत्रों पर रहेगा – एकेडमिक एक्सीलेंस, प्रोफेशनल जॉब ओरिएंटेड कोर्स और स्पोर्ट्स। कॉलेज में अब इनडोर स्टेडियम भी बनेगा, जिससे स्टेट और नेशनल लेवल के खिलाड़ी तैयार हो सकें।