सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  में रियल एस्टेट सेक्टर में करियर बनाने के लिए अगले साल से नए डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे। ये कोर्स 2 और 3 साल के होंगे और इसमें 12वीं पास लोगों को एडमिशन मिलेगा। खास बात यह है कि उम्र की कोई सीमा नहीं होगी, इसलिए कोई भी व्यक्ति इन कोर्स में दाखिला ले सकेगा।

हाल ही में इंदौर में NAR-India गवर्निंग बॉडी की बैठक हुई, जहां इंदौर रियलटर्स वेलफेयर एसोसिएशन (IRWA) के तहत ये कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया। IRWA के वाइस चेयरमैन शैलेंद्र जैन ने बताया कि ये कोर्स रियल एस्टेट से संबंधित विभिन्न पहलुओं को कवर करेंगे, जिसमें भूमि, वेयरहाउसिंग और वर्टिकल बिल्डिंग का अध्ययन शामिल है। कोर्स की पढ़ाई के लिए फैकल्टी पुणे, मुंबई और बेंगलुरु से आएगी।

NAR-India एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो रियल एस्टेट ट्रांजेक्शन एडवाइजरी का प्रतिनिधित्व करता है। देशभर में इसके 40,000 से अधिक सदस्य हैं, और इसका उद्देश्य सदस्यों के प्रोफेशनल डेवलपमेंट में सहयोग करना है।

IRWA की हालिया मीटिंग में रियल एस्टेट के बढ़ते स्कोप और करियर के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। इस दौरान शहर के रियलटर्स को लीडरशिप ट्रेनिंग भी दी गई। अध्यक्ष अरविंद गुप्ता ने कहा कि आने वाले तीन वर्षों में इंदौर में विकास की नई संभावनाएं सामने आएंगी।

साथ ही, ग्रीन बिल्डिंग डेवेलपमेंट पर भी जोर दिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि युवा खरीदार तेजी से बढ़ रहे हैं और ग्रीन बिल्डिंग के महत्व को समझ रहे हैं। यदि इसके लिए थोड़ी अतिरिक्त लागत भी आती है, तो खरीदार इसे अपनाने में हिचकिचाते नहीं हैं।

इस प्रकार, इंदौर में रियल एस्टेट क्षेत्र में करियर बनाने के लिए यह एक सुनहरा अवसर है, जिससे युवा पेशेवरों को नई दिशा मिलेगी।