सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल ने सभी क्षेत्रों में महिलाओं के उल्लेखनीय योगदान का सम्मान करते हुए और लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया।

एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह, जो इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे, ने महिलाओं की असाधारण उपलब्धियों की चर्चा करते हुए समाज में उनकी अमूल्य भूमिका को बताया । उन्होंने महिलाओं की सहज अंतर्ज्ञान और बुद्धिमत्ता पर टिप्पणी करते हुए उनके प्रति अधिक सराहना और सम्मान का आग्रह किया।

प्रो. सिंह ने माताओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए उनसे अपने बेटों में महिलाओं के प्रति सम्मान और समानता के मूल्यों को विकसित करने को कहा, जिससे एक अधिक न्यायसंगत समाज में योगदान दिया जा सके। उप निदेशक (प्रशासन) कर्नल अजीत कुमार ने समग्र रूप से समाज की उन्नति के लिए महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और सशक्तिकरण में निवेश के महत्व पर प्रकाश डालते हुए वर्ष की थीम “महिलाओं में निवेश; प्रगति में तेजी ” की सराहना की।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रमुख प्रो. के. पुष्पलता के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिन्होंने विभाग की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की। इस वर्ष की थीम “महिलाओं में निवेश; प्रगति में तेजी ” पर एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा आयोजित की गई, जिसमें मध्य प्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग की सदस्य मोनिका मलिक और एनएचएम एमपी में मातृ स्वास्थ्य प्रभाग की वरिष्ठ संयुक्त निदेशक अर्चना मिश्रा शामिल थीं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रभाकर तिवारी ने मध्य प्रदेश में सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा को आगे बढ़ाने में प्रोफेसर अजय सिंह के प्रयासों की सराहना की ।

उन्होंने एम्स भोपाल और राज्य स्वास्थ्य विभाग के बीच उपयोगी सहयोग पर प्रकाश डाला, जिसने एम्स भोपाल में राज्य अस्पतालों के डॉक्टरों के प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की है, जिससे पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा में वृद्धि हुई है। प्रोफेसर अजय सिंह ने इस अवसर पर आयोजित एक पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम के प्रति उनकी रचनात्मकता को सराहते हुए सम्मानित किया। प्रोफेसर सिंह ने मोनिका मलिक और अर्चना मिश्रा को “वीमेन अचीवर्स अवार्ड” भी प्रदान किया । एम्स भोपाल में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों, संकाय सदस्यों, रेजिडेंट्स , छात्रों, नर्सिंग स्टाफ, तकनीकी कर्मियों और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।