सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल का पैथोलॉजी और लैब मेडिसिन विभाग अपने 11वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सप्ताह भर तक चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

यह कार्यक्रम विभाग द्वारा शिक्षा, अनुसंधान और स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने के लिए किये गए प्रयासों को दर्शाने और मजबूती के साथ आगे बढ़ने के लिए आयोजित किये जा रहे हैं। 6 अप्रैल, 2024 तक चलने वाले कार्यक्रमों का औपचारिक उद्घाटन आज एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर अजय सिंह ने किया।

प्रो. सिंह ने स्वास्थ्य देखभाल प्रावधान और चिकित्सा शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए विभाग की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इस दौरान टीएमएच, मुंबई की पैथोलॉजी विभाग की पूर्व प्रमुख और जसलोक अस्पताल मुंबई में सलाहकार प्रोफेसर शुभदा केन द्वारा “कैंसर के प्रबंधन में ऑन्कोपैथोलॉजिस्ट की भूमिका: अतीत, वर्तमान और भविष्य” विषय पर एक व्याख्यान भी दिया गया ।

इस अवसर पर एम्स भोपाल के पैथोलॉजी और लैब मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर डॉ. शक्ति कुमार यादव द्वारा लिखित पुस्तक “क्लिनिकल लेबोरेटरी मैनेजमेंट” का भी विमोचन किया गया। इससे पूर्व , विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वैशाली वाल्के ने अतिथियों का स्वागत करते हुए पिछले एक वर्ष की विभागीय यात्रा और उपलब्धियों को साझा किया।

फाउंडेशन वीक को मानने के लिए तमाम कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की बनाई गई है, जिसमें कैंसर निदान, प्रबंधन और जागरूकता से संबंधित विषय शामिल है। सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग तथा प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, गौहरगंज, रायसेन में सर्वाइकल कैंसर पर जागरूकता एवं स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किया गया। इसी सिलिसिले में डॉ. शुभदा केन द्वारा स्नातकोत्तर छात्रों के लिए “थायराइड के फॉलिक्युलर नियोप्लाज्म में डायग्नोस्टिक दुविधा और सहायक डायग्नोस्टिक तकनीकों की भूमिका” विषय पर एक विशेष शिक्षण सत्र आयोजित किया जाएगा।
इसके अलावा, स्तन कैंसर विकृति विज्ञान, जागरूकता और निदान के विषयों पर केंद्रित रंगोली प्रतियोगिता और स्नातक छात्रों के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।