सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल में “स्वच्छारम्भ” के साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ हुआ। एम्स भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों को याद किया गया।

इस अवसर पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर अजय सिंह ने कहा कि स्वच्छता न केवल हमारे आसपास की बल्कि हमारे मन और शरीर की भी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। स्वच्छता के माध्यम से हम ईश्वर की प्राप्ति कर सकते हैं, इसलिए हमें स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई, ताकि वे व्यक्तिगत सफाई और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम कर सकें। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की आवश्यकता पर भी बल दिया और कहा कि आज हमें लोगों को इस बारे में जागरूक करना चाहिए, ताकि वे अपने घर, कार्यालय या अन्य स्थानों पर प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करें तथा समाज को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें और इस माध्यम से स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता का आत्मसात करेंगे I
इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी, संकाय सदस्य, नर्सिंग अधिकारी, इंजीनियरिंग और अन्य विभागों के सदस्य उपस्थित थे। 02 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान का उद्देश्य एम्स को स्वच्छ, प्लास्टिक मुक्त और स्वस्थ बनाना है, जो राष्ट्रीय पहल स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत से प्रेरित है।