सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: दिल्ली में आयोजित हुए 29वें ईलेट्स वर्ल्ड एजुकेशन समिट में आईसेक्ट लर्न को सम्मानित किया गया है। यह सम्मान आईसेक्ट लर्न को आउटस्टैंडिंग एडटेक फॉर एनईपी इंप्लीमेंटेशन के लिए दिया गया है। इस मौके पर यह अवॉर्ड फाउंडर एवं सीईओ ईलेट्स टेक्नोमीडिया एवं उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रमुख सचिव द्वारा प्रदान किया गया जिसे आईसेक्ट की ओर से आईसेक्ट लर्न के असि. जनरल मैनेजर प्रभाकर सिन्हा और प्रोग्राम मैनेजर भूमिका जैन ने प्राप्त किया। ज्ञात हो कि आईसेक्ट लर्न द्वारा नई शिक्षा नीति को कर्यांवित करने एनईपी लीप (लर्निंग एंड एंप्लॉयबिलिटी एक्सीलेरेशन पार्टनरशिप) की विशेष पहल की गई है।

आईसेक्ट लर्न NEP-LEAP शैक्षणिक संस्थानों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ साझेदारी करके कौशल विकास के माध्यम से शिक्षा जगत और पेशेवर दुनिया के बीच की दूरी को पाटता है। यह छात्रों को कार्यशालाओं, इंटर्नशिप और रियल वर्ल्ड प्रोजेक्ट को करने का अवसर प्रदान करता है, जिससे उन्हें अमूल्य व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होता है जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाता है। आईसेक्ट लर्न और एनसीएसडीई के बीच यह परिवर्तनकारी साझेदारी भविष्य के लिए तैयार, कौशल-आधारित शिक्षा परिदृश्य की ओर यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
एनसीएसडीई एनईपी लीप पूरे भारत में 160 से अधिक सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों के साथ काम कर रहा है। इन साझेदारियों का उद्देश्य छात्रों के कौशल विकास को बढ़ाना, इंटर्नशिप की सुविधा प्रदान करना और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के कार्यान्वयन में सहयोग करना है।

इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आईसेक्ट समूह के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा कि एनईपी लीप आईसेक्ट लर्न की एक महत्वपूर्ण पहल है जो ट्रैनिंग एवं डेवलपमेंट मॉड्यूल, प्लेसमेंट, इंटर्नशिप एवं प्रोजेक्ट, प्रेप टेस्ट, कंटेंट डेवलपमेंट एवं एलएमएस इंटीग्रेशन प्रदान कर संस्थागत स्तर पर नई शिक्षा नीति को कार्यांवित करने के लिए सहयोग प्रदान करती है। इस कड़ी में यह अवॉर्ड मिलना एक हर्ष की बात है। साथ ही यह अवॉर्ड आईसेक्ट की नई शिक्षा नीति के कार्यांवयन को लेकर किए जा रहे कार्यों को प्रमाणित करता है और प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

गौरतलब है कि आईसेक्ट लर्न देश का सबसे बड़ा फिजिटल ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म है जो कौशल विकास और उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रमों की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। एड-टेक के क्षेत्र में एक उभरते हुए लीडर के रूप में आईसेक्ट लर्न डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंस, वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप डेवलपमेंट, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, विदेशी भाषाओं, कम्यूनिकेशन स्किल्स एंड पर्सनेलिटी डेवलपमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स, योगा, एवं अन्य प्लेसमेंट असिस्टेंस कोर्सेज के साथ अपस्किलिंग पाठ्यक्रम प्रदान करने में माहिर है, जो आज प्रासंगिक नौकरी के लिए तैयार कौशल के साथ युवाओं को सशक्त बनाता है।