सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल 10 नंबर मार्केट क्षेत्र में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने बड़े बदलावों की योजना बनाई है। यहां नगर निगम के जोन ऑफिस के पास एक मल्टी-लेवल पार्किंग बनाई जाएगी, जिसमें करीब 500 कारों की पार्किंग की क्षमता होगी। इस पांच मंजिला बिल्डिंग में दुकानों का भी प्रावधान किया जाएगा। इस परियोजना को पूरा करने के लिए दो बड़े बदलाव किए जा रहे हैं।

पहला बदलाव सड़क की चौड़ाई में किया जाएगा। वंदे मातरम चौराहे से दस नंबर तिराहे तक की सड़क, जो वर्तमान में 60 फीट चौड़ी है, को 80 फीट चौड़ा किया जाएगा। इस सड़क की चौड़ाई 18 मीटर से बढ़ाकर 24 मीटर की जाएगी। दूसरा बड़ा बदलाव यह है कि जिस जमीन पर पार्किंग बनाई जाएगी, उसका लैंडयूज (भूमि उपयोग) रेसीडेंशियल से बदलकर कमर्शियल किया जा रहा है।

इस बदलाव का प्रभाव यह होगा कि ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर को कमर्शियल बनाया जाएगा, जिससे पार्किंग की लागत को पूरा किया जा सकेगा। इसके साथ ही अन्य भवनों के कमर्शियल बनने का भी रास्ता खुल जाएगा।

लैंडयूज बदलने का असर

10 नंबर मार्केट के चारों ओर और आरकेएमपी की ओर जाने वाली लेन में पहले से ही कई रहवासी भवनों में कमर्शियल एक्टिविटी चल रही है। अब, नगर निगम द्वारा लैंडयूज को बदलकर कमर्शियल किया जा रहा है, जिससे अन्य लोग भी कमर्शियल अनुमति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इसके अलावा, यहां के एफएआर (फ्लोर एरिया रेशो) को भी बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में यहां एफएआर 0.75 है, जिससे 10 हजार वर्गफीट के प्लॉट पर 7500 वर्गफीट का बिल्टअप एरिया हो सकता है। लेकिन कमर्शियल अनुमति मिलने पर एफएआर 2.5 हो जाएगा, जिससे 10 हजार वर्गफीट के प्लॉट पर 25000 वर्गफीट का बिल्टअप एरिया बन सकेगा।

पार्किंग की समस्या का समाधान

10 नंबर मार्केट को वीआईपी मार्केट की श्रेणी में माना जाता है, जहां दिनभर लोगों का आना-जाना लगा रहता है। यहां वर्तमान में सिर्फ 100 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा है, जबकि अधिकतर गाड़ियां गलियों में घरों के सामने पार्क होती हैं। इस मल्टी-लेवल पार्किंग की लागत लगभग 25 करोड़ रुपये होगी और इसके बनने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।