सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट के लिए क्राइटेरिया में बदलाव का ऐलान किया है, जिससे Zomato और Jio Financial जैसी कंपनियों के लिए सकारात्मक खबर है। नए नियमों के अनुसार, फ्यूचर एंड ऑप्शन में शामिल होने के लिए लिक्विडिटी की आवश्यकताएं बढ़ा दी गई हैं।

सेबी ने मार्केट वाइड पोजिशन लिमिट को 500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 1500 करोड़ रुपए और रोजाना औसत कैश सेगमेंट वॉल्यूम को 10 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 35 करोड़ रुपए कर दिया है। इन बदलावों के चलते Zomato और Jio Financial जैसे स्टॉक्स F&O सेगमेंट में शामिल हो सकते हैं, जिससे इन कंपनियों को नए निवेशक आकर्षित करने का अवसर मिलेगा।

इस बदलाव का असर सोमवार को दिख सकता है, जब इन स्टॉक्स के भाव में बड़े उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा, मार्च 2025 के रिव्यू में Zomato और Jio Financial निफ्टी 50 के संभावित कंटेंडर के रूप में उभर सकते हैं।

नए नियमों के तहत, कई स्टॉक्स F&O कैटिगरी में शामिल होंगे, जबकि कुछ स्टॉक्स अगले 3-6 महीनों में इस कैटिगरी से बाहर हो सकते हैं। इस कदम से बाजार में नई तरंगें आ सकती हैं और निवेशकों के लिए नए अवसर उत्पन्न हो सकते हैं।