सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर शुक्रवार को विश्व विरासत स्थल भीमबेटका में अंतर माध्यम प्रचार समन्वय समिति (आईएमपीसीसी) की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता पीआईबी के अपर महानिदेशक प्रशांत पाठराबे ने की। उन्होंने अगस्त और सितंबर माह की प्रमुख गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के इंदौर और उज्जैन दौरे की पब्लिसिटी की चर्चा की, जिसे पीआईबी भोपाल द्वारा सफलतापूर्वक प्रचारित किया गया।
प्रशांत पाठराबे ने बताया कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन ने इंदौर का दौरा कर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न इकाइयों की समीक्षा बैठक की। इसके अलावा, पीआईबी भोपाल ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत भोपाल के केंद्रीय विद्यालय, केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, भोजपुर मंदिर, और इंदिरा गांधी मानव संग्रहालय सहित अन्य स्थलों पर पौधारोपण किया।
बैठक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षण पुरातत्वविद् मनोज कुर्मी ने भी भाग लिया और एएसआई द्वारा इंदिरा गांधी मानव संग्रहालय में आयोजित प्रदर्शनी की जानकारी दी। बैठक के पश्चात आईएमपीसीसी के सदस्यों ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत भीमबेटका में पौधारोपण किया और स्वच्छता की शपथ ली। इसके बाद सदस्यों ने भीमबेटका के ऐतिहासिक शैलचित्रों और शैलाश्रयों का दौरा करते हुए हेरिटेज वॉक का आनंद लिया, जिसमें उन्हें स्थल के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में सीएसआईआर-एम्प्री के प्रधान वैज्ञानिक सतानंद मिश्रा, दूरदर्शन समाचार के श्रीकांत सुकुमार, सीबीसी भोपाल के शारिक नूर सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।