सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पेरिस ओलिंपिक में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले डिस्क्वालिफाई हुईं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की वतन वापसी हो गई है। वे दिल्ली एयरपोर्ट पर लगभग 11 बजे पहुंचीं, जहां उन्होंने अपनी साथी रेसलर साक्षी मलिक को गले लगाते हुए भावुक हो गईं। इस दौरान एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया।

विनेश का स्वागत यात्रा दिल्ली एयरपोर्ट से उनके पैतृक गांव बलाली (चरखी दादरी जिला) तक की लगभग 125 किलोमीटर की दूरी में विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। गांव के खेल स्टेडियम में उनके सम्मान में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हालांकि, आचार संहिता के चलते राज्य सरकार इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रही है।

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कुछ दिन पहले विनेश को 4 करोड़ रुपए और सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया था। वहीं, बलाली गांव के पूर्व सरपंच राजेश सांगवान ने कहा कि विनेश को गोल्ड विजेता की तरह ही सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों के लिए देसी घी के व्यंजन तैयार किए जा रहे हैं, और पहलवानों वाली डाइट परोसने की योजना है।

विनेश के भाई हरवेन्द्र फोगाट ने बताया कि कार्यक्रम का पूरा रूट मैप तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि विनेश भले ही मेडल नहीं जीत पाई, लेकिन पूरे देश की आवाज और आशीर्वाद उसके साथ है।

विनेश फोगाट की यह वापसी उनके समर्थकों के लिए एक विशेष क्षण है, और गांव में उनके स्वागत के लिए बड़े उत्साह के साथ तैयारी की जा रही है।