सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: हरियाणा की मशहूर पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया आज कांग्रेस जॉइन कर सकते हैं। इसको लेकर दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में कार्यक्रम रखा गया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विनेश फोगाट विधानसभा चुनाव लड़ेंगी, जबकि बजरंग पूनिया उनके प्रचार का जिम्मा संभालेंगे। विनेश की टिकट जींद के जुलाना या चरखी दादरी से तय मानी जा रही है।

राहुल गांधी से हुई मुलाकात विनेश और बजरंग 4 सितंबर को दिल्ली में राहुल गांधी से मिले थे। इसके बाद वे कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल से भी मिले थे। हालांकि, दोनों पहलवानों ने अपनी राजनीतिक योजना को लेकर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।

बृजभूषण के खिलाफ धरने की अगुआई विनेश और बजरंग ने 2023 में WFI के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों की अगुआई करते हुए दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दिया था। इस धरने ने देशभर में सुर्खियां बटोरी थीं।

चुनावी मैदान में विनेश और बजरंग की एंट्री पार्टी सूत्रों का कहना है कि विनेश फोगाट 11 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगी। वहीं, बजरंग पूनिया चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन उनके प्रचार की जिम्मेदारी निभाएंगे। कांग्रेस ने पहले बजरंग को झज्जर की बादली सीट देने का विचार किया था, लेकिन मौजूदा विधायक कुलदीप वत्स का टिकट काटने से इनकार कर दिया गया।

विनेश और बजरंग की कांग्रेस में एंट्री से हरियाणा में कांग्रेस की स्थिति मजबूत होने की उम्मीद है, खासकर खेल और युवा समुदाय के बीच।