सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: तिरुपति मंदिर में प्रसाद लड्डू में जानवरों की चर्बी मिलाने के विवाद के बीच विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने आज एक महत्वपूर्ण बैठक शुरू की। इस बैठक का आयोजन श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर परिसर में किया गया, जहां पंचगव्य प्रोक्षण नामक महाशांति यज्ञ का आयोजन भी किया गया, जिसमें मंदिर की शुद्धि के लिए चार घंटे तक यज्ञ किया गया।

VHP के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की इस बैठक में मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से आजादी दिलाने और धर्म परिवर्तन के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। राज्य सरकार ने तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है।

आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण ने इस मुद्दे पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदू मंदिरों की पवित्रता का ध्यान रखना जरूरी है। उन्होंने कहा, “जब मंदिरों को अपवित्र किया जाता है, तो हमें चुप नहीं रहना चाहिए।” पवन कल्याण ने 11 दिनों की प्रायश्चित दीक्षा भी शुरू की है।

इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर चंद्रबाबू नायडू द्वारा फैलाए गए झूठ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि नायडू की भ्रष्ट नीतियों के कारण तिरुपति लड्डू प्रसादम की पवित्रता पर धब्बा लगा है।

बता दें कि इस विवाद के बाद आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और अन्य के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला भी दर्ज किया गया है। यह घटनाक्रम तिरुपति मंदिर की पवित्रता को लेकर चल रहे विवाद को और गरम कर सकता है।