सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदौर शहर के होनहार क्रिकेटर सोहम पटवर्धन को अंडर-19 इंडिया टीम का कैप्टन बनाया गया है, लेकिन इस उपलब्धि के साथ ही उनके सामने पढ़ाई को लेकर चुनौती खड़ी हो गई है। सोहम, जो बीबीए फर्स्ट ईयर के छात्र हैं, ने हाल ही में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के कैंप में हिस्सा लिया, जिसके चलते वे अपने फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा नहीं दे पाए।

इस स्थिति को देखते हुए सोहम के पिता निखिल पटवर्धन ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV) से आग्रह किया है कि उनके बेटे को विशेष परिस्थिति के तहत री-एग्जाम या अन्य राहत दी जाए ताकि उसका साल खराब न हो। इस मामले में DAVV की कुलपति रेणु जैन ने कहा है कि वे इस विषय को गंभीरता से दिखवाएंगी और उचित कदम उठाएंगी।

सोहम को 21 सितंबर से भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले चार दिवसीय मैचों के लिए भारतीय अंडर-19 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। उनकी टीम में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ भी शामिल हैं। सोहम, मध्य प्रदेश के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय जूनियर टीम की कप्तानी की है, और सीके नायडू के बाद राष्ट्रीय कप्तान बनने वाले राज्य के दूसरे खिलाड़ी हैं।

सोहम की इस उपलब्धि के बावजूद उनकी पढ़ाई को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं। उनके पिता का कहना है कि सोहम के क्रिकेट के साथ-साथ शिक्षा में भी संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है, और इस दिशा में विश्वविद्यालय से विशेष मदद की उम्मीद है।

इस बीच, सोहम की क्रिकेट यात्रा भी काफी प्रेरणादायक रही है। अपने क्रिकेटर पिता के मार्गदर्शन में, उन्होंने बचपन से ही क्लब में प्रैक्टिस शुरू की। सोहम दोनों हाथों से बॉलिंग करने में निपुण हैं और क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में खुद को साबित करना चाहते हैं। उनकी मेहनत और समर्पण का नतीजा है कि आज वे भारतीय अंडर-19 टीम के कैप्टन के रूप में चुने गए हैं।