सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी एवं निशाम – द जनरल्स अकैडमी के सहयोग से स्कोप डिफेंस एकेडमी का शुभारंभ किया गया। इस दौरान स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार सितेश सिन्हा एवं मेजर जनरल श्याम शंकर श्रीवास्तव (सेवानिवृत) के द्वारा एकेडमी पोस्टर का भी अनावरण किया गया। इस अवसर पर स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के समस्त डीन, प्राध्यापक एवं भारतीय सशस्त्र सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
समारोह में रजिस्ट्रार सितेश सिन्हा ने अपने वक्तव्य में कहा कि स्कोप डिफेंस एकेडमी, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के प्रांगण में स्थित है। यह मध्य प्रदेश की ही नहीं अपितु देश की पहली सर्वसुविधा युक्त एकेडमी है जिसमें शैक्षणिक पाठ्यक्रम प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा संचालित किए जाएंगे एवं सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसएबी) की तैयारी सेना के सेवानिवृत्त अनुभवी अधिकारियों द्वारा कराई जाएगी।
स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा कि इस एकेडमी में छात्रों को एनडीए, सीडीएस, एफकैट, एसएसएबी एवं अग्निवीर की परीक्षाओं की गुणवत्तापूर्ण तैयारी का मौका मिलेगा। एकेडमी का प्रमुख उद्देश्य युवाओं को सशस्त्र सेना में जाने हेतु प्रोत्साहित करना एवं इन प्रतियोगी परीक्षाओं के योग्य बनाना है जिससे युवाओं के भारतीय सशस्त्र सेना में प्रवेश पाने के सपनों को साकार किया जा सके।