सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवल विंग ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ऑपरेशन ग्रीन की शुरुआत कर नीम, आम, पीपल, बरगद, सहजन, आंवला, जामुन, बेर, गुलमोहर, हरण, आदि पौधे वितरित किए। इस अभियान के तहत आरएनटीयू के एनसीसी कैडेट्स ने पूरे उत्साह के साथ भोपाल के अलग अलग हिस्सों में जन जागरूकता के साथ पौधे वितरित कर अभियान की शुरुआत की, साथ ही कैडेट्स ने लोगों से पौधों को रोपित कर उनकी देख भाल करने का भी आग्रह किया।
विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी सब लेफ्टिनेंट मनोज सिंह मनराल ने बताया की साल दर साल बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए ऑपरेशन ग्रीन आभियान की शुरूआत की है। अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगो को जागरुक करना, उन्हे पेड़ पौधों के महत्व को समझाना तथा उनसे ही पौधे लगवाना और पौधों की देख भाल करने का आग्रह करना है। उन्होंने यह भी बताया की अब ये आभियान रुकेगा नही और निरंतर बढ़ता ही जाएगा। उन्होंने आम जन से भी भी इस आभियान से जुड़ने का आग्रह किया।
अभियान की सफलतापूर्वक शुरुआत के लिए विश्वविद्यालय के कुलसचिव विजय सिंह ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मानव जीवन पूर्ण रूप से स्वस्थ तभी होगा जब कदम-कदम पर पौधे लगेंगे। पौधरोपण जीवन के लिए बेहद जरूरी है। हमें मुफ्त में आक्सीजन पेड़-पौधे ही देते हैं। बढ़ती जनसंख्या और घटते पेड़-पौधे मानव जीवन के अस्तित्व पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। पर्यावरण संतुलन से ही मानव सुरक्षित व खुशहाल रहेगा। मौजूदा आबादी को भरपूर आक्सीजन देने के लिए पेड़-पौधों की संख्या नाकाफी साबित हो रही है। यदि समय रहते हम न चेते तो बहुत देर हो जाएगी। इस असंतुलन से ही पर्यावरण प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है। आक्सीजन तो हम बिना किसी रूकावट के लेते हैं तो फिर पौधरोपण के प्रति उदासीनता क्यों? आरएनटीयू आज आप सबसे आह्वान कर रहा है कि सब साथ मिलकर आगे आएं और ऑपरेशन ग्रीन अभियान को सफल बनाएं।
अभियान में मध्यप्रदेश पुलिस एवं ट्रैफिक पुलिस ने भी जुड़ कर कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया तथा साथ ही अभियान में विश्वविद्यालय के खेल अधिकारी सतीश अहिरवार, जनसंपर्क अधिकारी विजय प्रताप सिंह भी लगातार जुड़े रहे।