सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, शिक्षा विभाग व यूथ फॉर सेवा के संयुक्त तत्वाधान में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष में तंबाकू व नशामुक्त भारत पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना की बी प्रमाणपत्र परीक्षा का आयोजन भी किया।
जिसमें बाह्य परीक्षक व मुख्य वक्ता के रूप में करियर महाविद्यालय की कार्यक्रम अधिकारी यासमीन खान व विशिष्ट वक्ता के रूप में यूथ फॉर सेवा के जिला समन्वयक अतर साहू उपस्थित रहे। डॉ यासमीन खान ने कहा कि नशे का सेवन फैशन के रूप में युवाओं के बीच बढ़ता जा रहा है। जिससे हमारी सशक्त युवा पीढ़ी कमज़ोरी व बीमारी के गर्त में जा रही है। यदि हम चाहते हैं कि हमारी युवा पीढ़ी दुनिया भर में भारत का परचम लहराती रहे तो हमें युवाओं को नशे की लत से बचाना होगा। वहीं विशिष्ट वक्ता श्री अतर साहू ने कहा कि नशा यदि नशीले पदार्थो का हो तो वह पीढीयों को बर्बाद कर देता है वहीं यदि नशा पढ़ाई का हो, समाजसेवा का हो तो वह पीढ़ियों को संवार देता है। इसलिए अच्छी आदतों को जीवन में शामिल करिए बुरी आदतों को त्याग दीजिए।
कार्यक्रम का संयोजन कर रहे कार्यक्रम अधिकारी गब्बर सिंह ने कहा कि तंबाकू विदेशियों की देन है। पुर्तगाली कंपनी के लोगों ने हमारे यहां तंबाकू की खेती करना शुरु किया था। आज स्थिति यह है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तंबाकू उत्पादक देश है। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवक जन-जागरुकता गतिविधियों के जरिए समाज में नशामुक्ति का संदेश दे रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक ज्योति कुमारी व आकिब मुहम्मद ने व आभार ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी रेखा गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में मुख्य भूमिका स्टेट कैंपर व दलनायक अविनाश कुमार, शिवेंद्र राजपूत, ऋषिका रघुवंशी, जमशेद आलम, अवधेश कुमार दिया कुमारी इत्यादि की रही।