सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में इस वर्ष नव प्रवेशित अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों का दीक्षारंभ संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लाइफ कोच राजीव अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रो.चांसलर अदिति चतुर्वेदी वत्स, कुलसचिव विजय सिंह, उपकुलपति संगीता जौहरी, डीन एकेडेमिक्स संजीव गुप्ता, डीन इंटरनेशनल सेल ऋतु कुमारन उपस्थित थीं। इस वर्ष विश्वविद्यालय में ज़िम्बाब्वे, नाइजीरिया, घाना, गैम्बिया, सूडान, लिबेरिया, यूगांडा, टोगो, कोरिया और कैमरून जैसे विभिन्न देशों से विद्यार्थी विश्वविद्यालय में अध्ययन हेतु प्रवेश लिए हैं।
इस मौके पर राजीव अग्रवाल ने विद्यार्थियों को बताया कि छात्र जीवन उस पेंसिल की तरह है जिससे एक अच्छी कहानी लिखने के लिए कई बार शार्पनर की धार से शेप दिया जाता है। कॉलेज की लाइफ भी कुछ ऐसी ही होती है जहां आपके भविष्य को संवारने के लिए आपको रोजाना शेप में ढाला जाएगा। आप मेहनत और ईमानदारी का रास्ता चुनिए आपका भविष्य सुनहरा ही होगा। उन्होंने बताया कि छात्रों को अपने जीवन मे निरंतर मेहनत करते रहना चाहिए। अदिति चतुर्वेदी ने विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही गतिविधियों से छात्रों को अवगत कराया। उन्होंने विश्वविद्यालय की पैरेंट संस्था आइसेक्ट का परिचय देते हुए विश्वविद्यालय के अटल इन्क्यूबेशन सेन्टर द्वारा किये गए स्टार्टअप की जानकारी साझा की। डॉविजय सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ संस्कारों का अध्ययन करना जरूरी है।
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डीन एकेडेमिक्स संजीव गुप्ता ने अकादमिक कैलेंडर से छात्रों को अवगत कराया। उपकुलसचिव एकेडेमिक्स पूजा चतुर्वेदी ने नई एजुकेशन पालिसी 2020, स्वयम, एन.पी.टी.एल एवं आइसेक्ट लर्न के बारे में जानकारी दी। एग्जाम कंट्रोलर अनिल तिवारी ने विश्वविद्यालय वेबसाइट एवं एग्जाम प्रक्रिया से छात्रों को अवगत करवाया। लाइब्रेरी हेड राकेश खरे द्वारा विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में विश्वविद्यालय के छात्र पॉलिन (ज़िम्बाब्वे) एवं वालिद (नाइजीरिया) द्वारा नवीन छात्र-छात्राओं का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के अंत मे कल्चरल क्लब की कन्वेनर इरा सक्सेना ने स्टूडेंट्स एक्टिविटी कॉउन्सिल के सभी क्लब्स और उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के पाडकास्ट ‘युवाज़’ के प्रोग्रामिंग हेड अनुराग झा ने भी युवराज के क्रियाकलापों पर विस्तृत जानकारी साझा की। अटल इनक्यूबेशन सेंटर से सुश्री कृति ने ई-सेल एवं आईआईसी सेल की जानकारी साझा की।
कार्यक्रम का संचालन छात्र मुस्तफा एवं प्रगति ने किया। कार्यक्रम में डीन स्टूडेंट वेलफेयर अंकित पंडित, हेड ऑफ द डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रतीक निगम एवं क्लचरल कॉर्डिनेटर जितेंद्र अहीर विशेष रूप से उपस्थित थे।