सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: न्यू जर्सी (अमेरिका) स्थित युवा हिंदी संस्थान और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के संयुक्त प्रयास से विकसित फुलब्राइट-हेस जी पी ए हिंदी पाठ्यक्रम निर्माण परियोजना का बीस सदस्यीय दल 2025 के वसंत में भोपाल के पाँच दिवसीय अध्ययन-दौरे पर भारत आएगा। दल रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, भोपाल की मेजबानी में आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों में शामिल होगा।
इस आशय की सहमति रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलाधिपति संतोष चौबे और फुलब्राइट-हेस जी पी ए परियोजना के कार्यक्रम निदेशक अशोक ओझा के बीच मुलाकात के दौरान बनी है। मुलाकात के दौरान श्री चौबे ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में मध्य प्रदेश की नृत्य-संगीत और कला की झलक प्रस्तुत करने के लिए विश्वविद्यालय के टैगोर अंतरराष्ट्रीय हिंदी केंद्र एवं उत्कृष्ट केन्द्रों द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। डॉ. जवाहर कर्नावट, निदेशक, टैगोर अंतरराष्ट्रीय हिंदी केन्द्र कार्यक्रमों के संयोजक हैं।
श्री ओझा ने बताया कि युवा हिंदी संस्थान और न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी फुलब्राइट-हेस जी पी ए परियोजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि अमेरिकी भाषा शिक्षकों और वहाँ शिक्षक-प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति का औपचारिक ज्ञान प्राप्त हो, ताकि वे अमेरिका लौट कर उन सांस्कृतिक विषयों पर हिंदी में उत्कृष्ट पाठ्यक्रम तैयार कर सकें। “हमारा लक्ष्य अमेरिकी भाषा शिक्षकों और विद्यार्थियों को भारत के विविध सांस्कृतिक परिदृश्य से परिचित कराना है।”
अशोक ओझा और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में हिंदी की वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रोफ़ेसर गैब्रिएला निक इलेवा इस परियोजना के जनक हैं जिसका विषय है: “भारत की लोक संस्कृति में कहानी के विविध आयाम और ऐतिहासिक स्थापत्य स्थलों में मूर्ति कला द्वारा प्रस्तुत कहानियाँ ”।