सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने देशभर में चल रहे बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी की सराहना की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार मानवता और न्याय को बुलडोजर के नीचे कुचल रही है, जिससे उसका संविधान विरोधी चेहरा बेनकाब हो गया है।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर सोमवार रात 9 बजे ट्वीट कर उम्मीद जताई कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में उचित निर्देश जारी कर भाजपा सरकारों के लोकतंत्र विरोधी अभियान से जनता की रक्षा करेगा। उन्होंने कहा, “देश बाबा साहब के संविधान से चलेगा, सत्ता के चाबुक से नहीं।”

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को आरोपियों के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई पर सुनवाई करते हुए सवाल उठाया कि अगर कोई सिर्फ आरोपी है, तो उसकी संपत्ति कैसे गिराई जा सकती है? जस्टिस विश्वनाथन और जस्टिस बीआर गवई की बेंच ने कहा, “अगर कोई दोषी भी हो, तब भी ऐसी कार्रवाई नहीं की जा सकती।”

सरकार की ओर से केंद्र ने जवाब में कहा कि किसी भी आरोपी की संपत्ति इस आधार पर नहीं गिराई गई कि उसने अपराध किया है, बल्कि म्युनिसिपल एक्ट के तहत अवैध कब्जों पर एक्शन लिया गया है। वहीं, याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि सरकारें अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न करने के लिए इस तरह की कार्रवाई कर रही हैं और पीड़ितों को अपना बचाव करने का मौका नहीं दिया जा रहा है।

राहुल गांधी के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिए हैं कि वे इस मामले से जुड़े सभी पक्षों से सुझाव मांग सकते हैं और पूरे देश के लिए गाइडलाइन जारी कर सकते हैं।